जिलाधिकारी ने कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण तैयारियों की समीक्षा की

99



प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने आज कैम्प कार्यालय में मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण के सम्बन्ध में समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कोविड वैक्सीन टीकाकरण के सम्बन्ध अब तक की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि सीरम इन्स्टीट्यूट पूणे महाराष्ट्र में कोवाशील्ड वैक्सीन की 8140 डोज प्रथम चरण में वैक्सीनेशन कार्य हेतु प्राप्त हुई है जिसे जिला वैक्सीन भण्डार में पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था रखा गया है।

जनपद में दिनांक 16 जनवरी को प्रातः 10 बजे से टीकाकरण के कार्य का शुभारम्भ किया जायेगा। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि दिनांक 16 जनवरी को टीकाकरण का कार्य प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन के साथ पूरे देश में एक साथ शुभारम्भ किया जायेगाए इस कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु टीवी की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये और अधिक से अधिक लोगों को सजीव प्रसारण दिखाया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में दिनांक 16 जनवरी को प्रारम्भ में तीन सेन्टरों क्रमशः जिला महिला चिकित्सालयए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डाए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीगंज पर स्वास्थ्य कर्मियों एवं आई0सी0डी0एस0 विभाग के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक सेन्टर पर 100.100 कर्मियों का टीकाकरण किया जायेगा।

टीकाकरण के समय स्वास्थ्य कर्मियों को यह भी अवगत कराया जाये कि उन्हें 28 दिन बाद पुनः द्वितीय एवं आखिरी डोज दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि टीकाकरण के दौरान सभी केन्द्रों पर मजिस्ट्रेट की तैनाती भी कर दी गयी हैए टीकाकरण स्थल पर कोई भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा।

टीकाकरण का कार्य सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी अपनी देखरेख में सम्पन्न करायेगें। दिनांक 16 जनवरी को जिन भी कार्मिकों का टीकाकरण किया जाना है वह टीकाकरण स्थल पर मास्कए सोशल डिस्टेसिंगए कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुयेए फोटो पहचान पत्र के साथ सम्बन्धित केन्द्र पर उपस्थित होगें।

उन्होने कहा कि टीकाकरण का कार्य प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होकर अपरान्ह 4 बजे तक चलेगा। जनपद प्रतापगढ़ में प्रथम चरण में टीकाकरण 12020 हेल्थ वर्करों को चिन्हित किया गया है जिनका टीकाकरण जनपद के 19 केन्द्रों पर किया जायेगाए प्रत्येक केन्द्रों पर 02 सत्रों में टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक सत्र पर 100 लाभार्थियों को लिस्ट के आधार पर पूर्व में ही चिन्हित कर केन्द्रों पर बुलाया जायेगाए यह टीकाकरण सोमवार एवं शुक्रवार को किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि द्वितीय चरण के टीकाकरण के फ्रन्टलाइन वर्कर शामिल होगें जिसमें पुलिस विभागए राजस्व विभागए होमगार्डए जेल कर्मचारी एवं आपदा प्रबन्धनए नगर पालिका के कर्मचारी भी शामिल होगें। तृतीय चरण के टीकाकरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का एवं 50 वर्ष से कम किन्तु गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण भी कराया जायेगा।