धान क्रय केन्द्र पर अनियमितता पाये जाने पर होगी कार्यवाही-जिलाधिकारी

111

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने एन0आई0सी0 सभागार में धान क्रय केन्द्र के सम्बन्ध में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के पश्चात् जिला खाद्य विपणन अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये निर्देशित किया कि जनपद में सभी तहसीलों में धान क्रय केन्द्र के कुशल संचालन हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किये जाये जिससे किसान बन्धु को किसी प्रकार की समस्या हो तो वह सम्बन्धित तहसीलों के कन्ट्रोल रूम से अपनी समस्या का निराकरण कर सके। धान क्रय केन्द्र पर खरीद के पश्चात् निर्धारित समयानुसार किसान बन्धुओं का पीएफएमएस के माध्यम से धनराशि का भुगतान कर दिया जाये। सभी धान क्रय केन्द्रों पर यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि केन्द्र पर वजन मशीनए बोरा आदि सामाग्री की व्यवस्था उपलब्ध रहे तथा क्रय केन्द्र पर किसानों हेतु पानी पीने की व्यवस्था रहे।

धान क्रय केन्द्रों पर खरीद के समय सोशल डिस्टेसिंग का पूर्ण पालन किया जाये एवं सेनेटाइजर या हाथ धोने हेतु साबुन की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया है कि जिन किसान बन्धुओं का रजिस्ट्रेशन हो गया है तहसील से उनकी खतौनी का सत्यापन करा लिया जाये। जिलाधिकारी ने यह भी बताया है कि जनपद के जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जिसका नम्बर 6392773243 है तथा कन्ट्रोल रूम पर प्रातः 9 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक जितेन्द्र कुमार कनिष्ठ सहायक एवं अपरान्ह 2 बजे से अपरान्ह 6 बजे तक रमेश यादव कनिष्ठ सहायक की ड्यिटी लगायी गयी है।

कन्ट्रोल रूम पर जनपद के कृषक धान विक्रय हेतु सम्पर्क कर सकते है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में किसानो से धान क्रय हेतु संचालित क्रय केन्द्रों की प्रतिदिन निगरानी व निरीक्षण करने हेतु जिन नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी है वह प्रतिदिन भ्रमण रहकर धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण करेगें और उसकी प्रगति रिपोर्ट से जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम को अवगत करायेगे। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुये कहा कि यदि धान क्रय केन्द्र पर किसी भी प्रकार की अनियमितता पायी जायेगी तो सम्बन्धित क्रय केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। बैठक के दौरान जिला प्रबन्धक पीसीएफ धीरेन्द्र कुमार, जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार,ए0आर0 कोआपरेटिव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।