प्रदेश में आज 2351 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज

70

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 2351 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं, जबकि 3339 को डिस्चार्ज किया गया। अब प्रदेश में एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 30,416 रह गई है, जबकि 6714 मरीजों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। प्रदेश में कुल 4,22,024 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

कोरोना संक्रमण काल में सबसे ज्यादा प्रभाव श्रमिकाें पर पड़ा है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार की अधीन कर्मचारी राज्य बीमा निगम में पंजीकृत श्रमिकों को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत तीन महीने तक आधा वेतन मिलेगा।

श्रमिक संघ समन्वय समिति व कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सदस्य एसपी तिवारी ने यह जानकारी दी। वह मंगलवार को कानपुर रोड के राज्य कर्मचारी बीमा अस्पताल में श्रमिकों को इसकी जानकारी दे रहे थे।

Total samples tested till date 13298742,Total samples tested over last 24 hours 151314,Total Positive till date 459154,Total Negative till date 12839588.

उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार व राज्य सरकार श्रमिकों के हितों के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहती। बस आपको थोड़ा जागरूक होने की आवश्यकता है। श्रमिकों काे इसका लाभ मिल सके इसके लिए शाखा कार्यालयों पर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। ऐसे श्रमिक जिनकी नौकरी 31 दिसंबर 2020 तक जाने वाली है या चली गई है, उसे यह राहत राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए श्रमिक 30 जून 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।

अब तक 130 ऑनलाइन दावे आए हैं और उनमे से 23 की हार्डकाॅपी शाखाओं में पहुंच गई है। उनमे से 17 को भुगतान की तैयारी की जा रही है। उन्होंने अस्पताल की सुविधाओं के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संकट की इस घड़ी मेें इलाज की समुचित सुविधा भी बीमा अस्पताल में मिल रही है।

अस्पताल में 212 कोरोना संक्रमित श्रमिकों का इलाज कर उन्हें नया जीवन दिया गया। 180 बेड के अस्पताल व ट्रामा सेंटर में वर्तमान में 75 बेड पर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। कैशलेस रेफर की व्यवस्था के साथ ही बीमित कर्मचारियों के लिए 24 घंटे आपातकालीन सुविधा भी उपलब्ध है। सभी तरह की जांच के साथ ही बीमित कर्मचारियों की कोरोना जांच की सुविधा भी है।

आज देश में रिकवरी रेट अच्छी है, Fatality Rate कम है।दुनिया के साधन-संपन्न देशों की तुलना में भारत अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल हो रहा है।

कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में टेस्ट की बढ़ती संख्या हमारी एक बड़ी ताकत रही है,सेवा परमो धर्म: के मंत्र पर चलते हुए हमारे doctors, nurses, health workers इतनी बड़ी आबादी की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं। इन सभी प्रयासों के बीच, ये समय लापरवाह होने का नहीं है। ये समय ये मान लेने का नहीं है कि कोरोना चला गया, या फिर अब कोरोना से कोई खतरा नहीं है-प्रधानमंत्री

हाल के दिनों में हम सबने बहुत सी तस्वीरें, वीडियो देखे हैं जिनमें साफ दिखता है कि कई लोगों ने अब सावधानी बरतना बंद कर दिया है। ये ठीक नहीं है