मित्तल अस्पताल सहित अजमेर में सफल रहाकोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

180

मित्तल अस्पताल सहित अजमेर जिले में तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन सफल रहा।जिले में सौ से भी ज्यादा स्थानों पर लगेगा टीका।

एस पी मित्तल

अजमेर – देशव्यापी ड्राई रन के अंतर्गत 8 जनवरी को अजमेर जिले में तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीन को लगाने की प्रक्रिया को जांचा गया। अजमेर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केके सोनी ने बताया कि जिन निजी अस्पतालों में 100 चिकित्सा कर्मियों का स्टाफ है, वहां भी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके अंतर्गत ही 8 जनवरी को पुष्कर रोड स्थित मित्तल अस्पताल में टीका लगाने की प्रक्रिया को जांचा गया।

मित्तल अस्पताल प्रबंधन ने सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप ही टीका लगाने की व्यवस्था की। मित्तल अस्पताल में 25 चिकित्सा कर्मियों पर टीका लगाने की प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। इसके साथ ही जेएलएन अस्पताल और सुरसुरा स्थित स्वास्थ्य केन्द्र पर भी टीका लगाने की प्रक्रिया को जांचा गया। डॉ. सोनी ने बताया कि कि यह दूसरा अवसर है, जब अजमेर में टीका लगाने की प्रक्रिया को जांचा गया है।

पिछली बार जो कमियां सामने आई थीं, उन्हें इस बार दूर किया गया है। अब अजमेर का चिकित्सा विभाग कोरोना का टीका जरुरतमंदों को लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है। वैक्सीन प्राप्त होने पर जिले भर में 100 से भी ज्यादा स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। वैक्सीन को सुरक्षित रखने और निर्धारित केन्द्रों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी कर ली गई है।

पहले चरण में चिकित्सा कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। डॉ. सोनी ने कहा कि सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार फ्रंट लाइन वर्कर के बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र व विभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों के टीका लगाया जाएगा। 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को स्वास्थ्य केन्द्र पर बुलाने के लिए सूचित किया जाएगा।

फिलहाल कोई रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा है, लेकिन इस संबध में प्रचार माध्यमों के जरिए लोगों को सूचित किया जाएगा। डॉ. सोनी ने कहा कि वैक्सीन को लेकर चल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। सरकार की विभिन्न एजेंसियां लगातार निगरानी कर रही है। प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा स्वयं निगरानी रख रहे हैं। चिकित्सा मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लगातार दिशा दे रहे हैं।