‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ निशुल्क कोचिंग

174

लखनऊ- उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बसंत पंचमी से प्रदेश के छात्रों को निशुल्क कोचिंग की सौगात देने जा रही है. ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत सिविल सेवा और एनडीए जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को प्रदेश के IAS,IPS,और PCS अधिकारी मुफ्त में कोचिंग देंगे. इस योजना की तैयारी सीएम योगी आदित्यनाथ की देख-रेख में हो रही है. 

 प्रथम चरण में इन छात्रों को मिलेगा लाभ 
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के शुरुआती दौर में भारतीय प्रशासनिक सेवा,पुलिस सेवा के लिए कोचिंग दी जाएगाी. उसके बाद अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग शुरू की जाएगी. साथ ही इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी तैयारी निशुल्क कराई जाएगी. जिससे प्रतियोगी परीक्षाओं एवं प्रदेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों को अपना जिला और प्रदेश नहीं छोड़ना पड़े.

तैयार हो रहा है सॉफ्टवेयर
सीएम योगी आदित्यनाथ ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के नौजवानों को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग देने की व्यवस्था के तहत एक सॉफ्टवेयर तैयार करवाया जा रहा है. इसे विशेषज्ञों की निगरानी में डेवलेप किया जा रहा है. सॉफ्टवेयर के जरिए प्रदेश का युवा वर्ग सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग ले सकेगा. तैयारी के लिए उन्हें न तो अपने शहर से बाहर जाना पड़ेगा और न ही अधिक धन खर्च करना पड़ेगा.

ऑनलाइन और ऑफलाइन होगी कोचिंग
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आम तौर पर देखा जाता है कि आईएएस-आईपीएस सहित अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम छात्र तो कोचिंग के लिए दूसरे शहर चले जाते हैं, लेकिन गरीब छात्र कोचिंग की फीस देने में सक्षम नहीं होते. ऐसे में यह सॉफ्टवेयर घर बैठे उन छात्रों को कोचिंग की सुविधा देगा.