मेधावियों ने बढ़ाया लखनऊ का मान

129

देश भर के आइआइटी समेत अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित जेईई मेन का रिजल्ट शुक्रवार रात घोषित हुआ। हर बार की तरह इस बार भी परीक्षा में राजधानी के मेधावी छाए रहे। आदित्य पांडेय ने 99.93 परसेंटाइल, आर्यन कुमार ने 99.92 परसेंटाइल, श्रीजय सिंह गोसाईं ने 99.89 परसेंटाइल, अमृतेश शर्मा ने 99.87 अमित कुमार पाल ने 99.86, श्रेयांस सिंह 99.85, शाश्वत गुप्ता 99.85, आयुष कुमार द्विवेदी 99.85, अमित कुमार पंडित ने 99.79 परसेंटाइल हासिल कर शहर का मान बढ़ाया। रिजल्ट पर विशेषज्ञों का कहना है कि परीक्षा में वही अभ्यर्थी शामिल हुए हैं, जिन्होंने गंभीरतापूर्व तैयारी की है। यही कारण रहा कि सामान परसेंटाइल पर तमाम अभ्यर्थी हैं। 

99.93 परसेंटाइल हासिल करने वाले शहर के विपुल खंड गोमती नगर निवासी आदित्य पांडेय कहते हैं तैयारी के लिए जरूरी है कि हर विषय पर आपकी मजबूत पकड़ हो। नियमित रिवीजन करें। बीते वर्षों में पूछे गए सवालों को हल करें। वह रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ाई करते हैं। उनकी पहली प्राथमिकता आइआइटी बांबे से सीएस करना है। वह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सेक्टर में कॅरियर बनाने की इच्छा रखते हैं। उनके पिता विनय कृष्ण पांडेय रेलवे में उपमुख्य अभियंता उत्तर रेलवे के पद पर और मां रीना पांडेय शिक्षिका हैं। 

आयुष कुमार दिवेदी ,सिटी माँन्टेसरी महानगर लखनऊ, के छात्र हैं, जिन्होंने जेईई मेन्स 2020 परीक्षा मे 99.8536 परसेनटाइल प्राप्त कर ,AIR 1753 हासिल कर शहर का मान बढाया।

99.17 परसेंटाइल हासिल करने वाली सुरभि पुरवार शहर में पीजी में रहती हैं। सुरभि कहती हैं आप तैयारी में अपना सौ प्रतिशत दें। परीक्षा से पहले परिणाम की चिंता न करें। इस सोच के साथ आप तनाव मुक्त रहेंगे। परीक्षा को लेकर अपने संदेह दूर करते चलें। खुद को शिक्षकों को संपर्क में रखें। इसका लाभ मिलेगा। सुरभि के पिता शंकर पुरवार व्यवसायी और मां मोहिनी पुरवार गृहणी हैं। 

99.89 परसेंटाइल हासिल करने वाले मैरी गार्डनर कांवेंट स्कूल के श्रीजय सिंह गोसाईं का कहना है यदि एकाग्र होकर परीक्षा की तैयारी करना है तो मोबाइल फोन से परहेज करें। इसी कारण श्रीजय के पास न तो फोन हैं और न ही वह किसी सोशल मीडिया ग्रुप पर हैं। वह आइआइटी दिल्ली से सीएस में इंजीनियङ्क्षरग करना चाहते हैं। उनके पिता शिवदयाल सिंह और मां हेमलता सिंह एसजीपीजीआइ में असिस्टेंट नर्सिंग सुप्रीटेंडेंट हैं।