सड़क दुर्घटना के दौरान लोगों की मदद करने वाले व्यक्तियों को किया जाये सम्मानित-संगम लाल गुप्ता

94

प्रतापगढ़, सड़क सुरक्षा के लिये संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सम्पन्न,माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों को यातायात संकेत व वाहन चलाने से सम्बन्धित जानकारी अनिवार्य रूप से दी जाये.सांसद संगम लाल गुप्ता,सड़क सुरक्षा के लिये संसदीय क्षेत्र समिति की बैठक सांसद संगम लाल गुप्ता की अध्यक्षता में गूगल मीट के माध्यम से एन0आई0सी0 सभागार में आयोजित की गयी जिसमें जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी सुशील कुमार मिश्र व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

गूगल मीट की बैठक में विधायक सदर राजकुमार पाल भी आनलाइन सम्मिलित हुये। बैठक के दौरान सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि जनपद में हेलमेट न लगाने वाले लोगों पर परिवहन विभाग द्वारा 697 लोगों व पुलिस विभाग द्वारा 31671 लोगों का चालान किया गयाए सीट बेल्ट न प्रयोग करने पर परिवहन विभाग द्वारा 115 लोगों एवं पुलिस विभाग द्वारा 1431 लोगो ंका चालान किया गया। ड्राइविंग के दौरान मोबाईल का प्रयोग करने वाले 09 लोगों और पुलिस विभाग द्वारा 750 लोगों का चालान किया गया व गाड़ियों पर 03 सवारी बैठाकर चलने वाले 3617 लोगों का चालान पुलिस विभाग द्वारा किया गया।

बैठक के दौरान सांसद जी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों को यातायात संकेत व वाहन चलाने से सम्बन्धित जानकारी अनिवार्य रूप से दी जाये। उन्होने कहा कि जहां.जहां एनएच पर विद्यालय है वहां विद्यालय के संकेत लगाये जाये तथा पीली पट्टी वाली हल्का स्पीड ब्रेकर बनाया जाये। उन्होने कहा कि एनएच लालगंज पर दुर्घटनायें अक्सर होती हैए दुर्घटनाओं को रोकने हेतु जिलाधिकारी से कहा कि बाईपास बनाने हेतु प्रस्ताव बनाकर शासन को उपलब्ध कराया जाये जिससे बाईपास का निर्माण कार्य किया जा सके।

एनएच.231 पर राजापुर खरहर से बभनमई के बीच प्रायः दुर्घटनायें होती है इसलिये वहां भी पेट्रोल पम्प व स्कूलों के सामने डिवाइडर बनाये जाये। जनपद में तिलक इण्टरमीडिएट कालेजए एमडीपीजी कालेजए अब्दुल कलाम इण्टर कालेज के सामने जेब्रा लाइन एवं विद्यालय के समीप सांकेतिक चिन्ह लगाया जायेए राजकीय बालिका इण्टर कालेज के सामने एनएच.96 पर जेब्रा लाइन एवं विद्यालय इंडिकेशन नहीं लगाया गया है वहां पर जेब्रा लाइन एवं विद्यालय इंडिकेशन लगाया जाये जिससे होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके। इसी प्रकार सांसद ने कहा कि प्रोटोकाल के अनुसार जहां.जहां बार.बार दुर्घटना हो रही हो उन स्थानों को चिन्हित कर वहां पर दुर्घटना सम्बन्धी संकेत के चिन्ह प्रदर्शित किये जाये और यात्रा के दौरान दुर्घटना में चोटिल व्यक्ति को अस्पतालों में भर्ती कराने वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर लिया जाये और जनपद स्तर पर एक कार्यक्रम आयोजित कर दुर्घटना के दौरान मदद करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाये।

बैठक के दौरान एआरटीओ ने बताया कि जनपद में रेड लाइट ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था नही है जिस पर सांसद जी ने जिलाधिकारी से कहा कि एक प्रस्ताव बनाकर भेजा जाये जिससे जनपद में रेड लाइट ट्रैफिक सिग्नल की व्यवस्था हो सके जिससे आवागमन एवं जाम की समस्या से निजात मिल सके। सांसद जी ने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह का जब भी आयोजन किया जाये उसमें जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाये।

जनपद के दुर्घटना ग्रस्त क्षेत्रों में सफेद या पीले रंग से ब्रेकर बनाया जाये जिससे दुर्घटना की सम्भावना से बचा जा सके और यातायात स्लोगन का प्रचार प्रसार भी किया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि वाहन चेकिंग के दौरान महिलाओं और बच्चों के साथ चलने वाले परिवारों को पुलिस द्वारा चेकिंग के नाम पर परेशान न किया जाये। उन्होने कहा कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिये यातायात चालकों को नियमों की जानकारी होना बहुत आवश्यक है जिसके लिये उनका निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था हेतु जनपद मुख्यालय में यातायात पार्क सह प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाये। सांसद जी ने जनपद में जिलाधिकारी द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना भी की।