गलत तरीके से अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी सांसद ने की शिकायत

103

लखनऊ। मलिहाबाद,लखनऊ पंचायत चुनाव में गलत तरीके से अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र जारी करवाकर आरक्षण प्राप्त करने वाले नव निर्वाचित ग्राम प्रधान का शपथ ग्रहण रद करने के लिए ग्रामीणों ने शिकायत डाक द्वारा कानून मंत्री,पंचायती राज मंत्री,पंचायती राज अधिकारी,जिलाधिकारी,राज्य निर्वाचन आयोग,उपजिलाधिकारी,अनुसूचित जाति आयोग,खण्ड विकास अधिकारी व रिटर्निंग अधिकारी व जन सुनवाई पोर्टल के माध्यम से की है।

शिकायतकर्ता अनिल कुमार मौर्य व हिमांशु निगम की शिकायत के मुताबिक बीते 19 अप्रैल को जनपद लखनऊ की विकासखंड में हुए प्रधानी चुनाव में संविधान के नियम विरुद्ध तहसील से अनुसूचित जाति का जाति प्रमाणपत्र जारी कर गलत तरीके से आरक्षण दिया गया है।
मलिहाबाद की गांव पंचायत कसमंडी खुर्द के प्रधान पद का आरक्षण अनुसूचित जाति के लिए निर्धारित था जो प्रधान प्रतियाशी चुनाव जीता है उसको प्रधान जीतने का प्रमाण पत्र सलीम पुत्र शिव गुलाम के नाम से जारी हुआ है। सलीम की पत्नी नाज भी मुस्लिम है जो विकास खण्ड मलिहाबाद की ग्राम पंचायत फिरोजपुर के मजरे सदरपुर की रहने वाली है जिससे सलीम ने निकाह भी किया है। तो फिर सलीम का अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र तहसील से कैसे जारी किया गया यह एक बड़ा सवाल है। भारतीय संविधान के आदेश 1950 के पैरा 3 में यह साफ तौर पर लिखा है यदि कोई अनुसूचित जाति का व्यक्ति मुस्लिम धर्म के रीति रिवाज से रहता है और मुस्लिम धर्म का अनुपालन करता है तो वह अनुसूचित जाति की श्रेणी में नहीं आएगा इसका मतलब है सलीम का अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र गलत जारी किया गया है यह चुनाव रद्द होना चाहिए और नए सिरे से ग्राम प्रधान का चुनाव होना चाहिए।

इस पूरे प्रकरण में अनुसूचित जाति के लोगों के अधिकारों का हनन हुआ है।आरोप है कि चुनाव नामांकन के दौरान सलीम का जाति प्रमाणपत्र उनके प्रस्तावक व प्रधानी संचालक तारिक यूसुफ खां द्वारा समस्त बातों को छुपाते हुए तहसील में अधिकारियों को गुमराह करते हुए बनवाया गया है। इसलिए सलीम अनुसूचित जाति का आरक्षण प्राप्त करने के योग्य नही है। इसलिये अधिकारियों की लापरवाही को समझते हुए तत्काल ग्राम पंचायत कसमंडी खुर्द का शपथ ग्रहण रोका जाए साथ ही न्यायहित में जांच कर कानूनी कार्यवाही की मांग की है। वही मोहनलाल गंज सांसद कौशल किशोर ने भी प्रदेश के मुख्यमंत्री से ट्यूटर के माध्यम के सलीम का जाति प्रमाणपत्र गलत जारी होने से ग्राम पंचायत कसमंडी खुर्द का चुनाव रद करके नए सिरे से ग्राम प्रधान का चुनाव कराने का अनुरोध किया है।