लोकतंत्र कमजोर किया जा रहा-राहुल गांधी

30
लोकतंत्र कमजोर किया जा रहा-राहुल गांधी
लोकतंत्र कमजोर किया जा रहा-राहुल गांधी

देश में आवाज़ उठाने से रोकने और भाजपा द्वारा डराकर लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है। देश के 50 प्रतिशत पिछड़े, 20 प्रतिशत दलित, अल्पसंख्यक, आदिवासियों के लिए मोदी के हिंदुस्तान में कोई जगह नही। हम देश के युवाओं, वंचितों, किसानों और जन – जन के अधिकारों के न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं! जब से कांग्रेस ने MSP की कानूनी गारंटी देने का संकल्प लिया , तब से मोदी के प्रचारतंत्र और मित्र मीडिया ने MSP पर झूठ की झड़ी लगा दी है। मोदी सरकार पर राहुल का निशाना, बोले- देश में दलित, पिछड़े, आदिवासी को दबाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में लोग बेरोजगारी, महंगाई और पेपर लीक से त्रस्त। लोकतंत्र कमजोर किया जा रहा-राहुल गांधी

अंशु अवस्थी

लखनऊ/ रायबरेली। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ मंगलवार को उत्तर प्रदेश के रायबरेली और लखनऊ पहुंची। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को समर्थन देते हुए हजारों लोगों ने न्याय यात्रा का स्वागत किया। अपने बीच राहुल गांधी को पाकर स्थानीय लोगों का जोश सातवें आसमान पर था। जगह-जगह राहुल गांधी का फूलों की बारिश से भव्य स्वागत किया गया। इससे पहले न्याय यात्रा मंगलवार को 38वें दिन अमेठी में उत्साह से भरे जनसैलाब के साथ शुरू हुई। यात्रा अमेठी से रायबरेली पहुंची और फिर लखनऊ में प्रवेश कर गई। 

लखनऊ में KKC चौराहे पर हजारों हजार की संख्या में मौजूद आम जनमानस, महिलाओं,सामाजिक कार्यकर्ताओं – संगठनों, कांग्रेस नेताओं & कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी जी को पुष्पगुच्छ/फोटो चित्र देकर स्वागत किया, इसके बाद चारबाग में कार्यकर्ताओं और आम जनमानस ने स्वागत किया , चारबाग के बाद यात्रा नाका चौराहा पहुंची जहां सिख समाज और सामाजिक संगठनों ने राहुल गांधी जी का स्वागत किया, नाका के बाद रकाबगंज में स्वागत हुआ, मेडिकल कालेज चौराहे पर अधिवक्ताओं ने स्वागत किया, और सेंट्रल बार उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने स्वागत किया, मेडिकल कालेज चौराहा से चौक यात्रा पहुंची जहां स्थानीय निवासियों ने पुष्पों की वर्षा कर स्वागत किया और राहुल गांधी को उनके द्वारा देश की एकता अखंडता को मजबूत करने के लिए समर्पित भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकालने के लिए शुभकामना संदेश सौंपा।


इसके बाद घंटाघर चौक पर जनसभा में पहुंचकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने हाथ हिलाकर सभी को अभिवादन किया, राहुल गांधी ने कहा कि आप लोग कैसे हैं, आपका बहुत धन्यवाद आपने इतनी देर इंतजार कर इतना भव्य स्वागत किया, राहुल गांधी ने कहा कि मैंने भारत जोड़ो यात्रा की उसके बाद लोगों ने कहा कि आपको भारत के दूसरे क्षेत्रों में भी जाना चाहिए इसलिए मैंने दूसरी यात्रा मणिपुर से मुंबई तक करने की सोचा, राहुल गांधी ने वहां मौजूद हजारों- हजार की संख्या में उपस्थित पुरुषों एवम महिलाओं, युवाओं को संबोधित करते हुए भागीदारी न्याय, जातिगत जनगणना, पेपर लीक और बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े मुद्दों को जोर-शोर से उठाया, भाजपा की नीतियों ने युवाओं के रोजगार छीन लिए, उत्तर प्रदेश के कोने कोने जाओ और पूछो तुम्हारा पेपर लीक हुआ जवाब आता है हां, उत्तर प्रदेश के युवा सालों तैयारी करते हैं मां बाप पैसा खर्चे करते हैं, लेकिन पेपर लीक हो जाता है, इससे पहले रायबरेली में राहुल गांधी ने हाथों में पोस्टर लिए हुए शिक्षक भर्ती से जुड़े अभ्यर्थी अमित मौर्य को बुलाकर बातचीत का जिक्र भी जनसभा में किया ।

राहुल गांधी ने बताया कि अमित मौर्य ने बताया कि उन्होंने पोस्टर पर “ओबीसी, एससी शिक्षकों को नियुक्ति दो” लिखा हुआ है। वह दो साल से लगातार चक्कर काट रहे हैं। अमित मौर्य की बात सुनकर राहुल गांधी ने कहा कि देश में ओबीसी, दलितों और आदिवासियों की आबादी 73 प्रतिशत है। अमित मौर्य पोस्टर लिए घूम रहे हैं, पर उनकी सुनवाई नहीं हो रही है, क्योंकि ये पिछड़ी जाति से हैं। आज की सरकार में इनका कोई भविष्य नहीं है। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश में दलित, पिछड़े, आदिवासी 24 घंटे दबाए जाते हैं, उन्हें धमकाया जाता है और उनके रास्ते बंद किए जाते हैं। हिंदुस्तान की 200 बड़ी कंपनियों के मालिकों और मैनेजमेंट में एक भी ओबीसी, दलित, आदिवासी वर्ग के लोग नहीं हैं। देश के 50 प्रतिशत पिछड़े, 20 प्रतिशत दलित, अल्पसंख्यक, आदिवासियों के लिए मोदी के हिंदुस्तान में कोई जगह नही।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकारी नौकरी की भर्तियों में पेपर लीक का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पढ़ाई में लाखों रुपये खर्च करने के बाद जब बच्चे परीक्षा देते हैं तो पेपर लीक हो जाता है। युवा पैसा खर्च कर पढ़ाई करते हैं, लेकिन जब परीक्षा का समय आता है तो एक प्रतिशत लोग पहले ही पेपर चोरी कर लेते हैं। उत्तर प्रदेश में हर जगह बेरोजगारी, महंगाई और पेपर लीक के पोस्टर मिलते हैं। हमारी सरकार आयेगी तो पेपरलीक वालों पर ऐसी कार्यवाही होगी कि याद करेंगें ।

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ धोखा बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर को ना पेंशन मिलेगी और ना शहीद का दर्जा मिलेगा। चार साल बाद अग्निवीर को निकाल दिया जाएगा। रक्षा के सभी कॉन्ट्रैक्ट अडानी की कंपनी के पास हैं। सेना के बजट से जो पैसा सैनिकों के लिए जाना चाहिए था, वो पैसा प्रधानमंत्री मोदी अपने मित्र को दे रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि जातिगत जनगणना क्रांतिकारी कदम है। हमने अपने मेनिफेस्टो में जातिगत जनगणना को डाला है, हमारी सरकार आते ही जातीय जनगणना को लागू करेंगें, इससे पता लगेगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसके हाथों में कितना धन है। जाति जनगणना नहीं होने तक ओबीसी, दलित और आदिवासियों को पोस्टर लेकर सड़कों पर भटकना पड़ेगा। देश के ओबीसी-दलितों और आदिवासियों को अपना हक़ लेना है। हक लेने का पहला कदम जाति जनगणना है। कांग्रेस पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में जाति जनगणना को पहले नंबर पर रखा है।

राहुल गांधी ने कहा एक साल हुए मैं ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल गया। 4,000 किलोमीटर मैं पैदल चला, हजारों लोगों से मिला और आपने देखा होगा कि लाखों लोग उस यात्रा में चले। यात्रा में कोई गिरता था, धक्का लगता था, जैसे अभी लग रहा है। कोई गिरता था, एकदम भीड़ उसको उठा लेती थी, भीड़ उसकी रक्षा करती थी। किसान आए, मज़दूर आए, छोटे व्यापारी आए, बेरोज़गार युवा आए… उन्होंने अपनी बात रखी। उनके दिल में जो डर था, उसके बारे में उन्होंने मुझसे मिलकर… अकेले मिलकर, क्योंकि होता क्या था बड़ी सी भीड़ थी… भीड़ के बीच में मैं चल रहा था और मेरे चारों तरफ़ थोड़ी जगह होती थी, तो उसमें लोग आ जाते थे, जैसे आजकल हम यहाँ जीप में कर रहे हैं।राहुल गांधी ने कहा कि GST & नोटबंदी से यहाँ किसी यहां छोटे व्यापारी बर्बाद हो गए, ये सब भाजपा मोदी सरकार द्वारा जानबूझकर किया गया, इससे सिर्फ मोदी के उद्योगपति मित्रों को फायदा हुआ,

मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं एक अरबपति वाला और एक ग़रीबों का हिंदुस्तान।

देश की संपत्तियों,एयरपोर्ट, हवाई जहाज़… सारा का सारा एक के बाद एक, एक के बाद एक मोदी के उद्योगपति मित्र अदानी को पकड़ाया जाएगा। जीएसटी आप दोगे, जीएसटी इस देश का ग़रीब व्यक्ति देगा। ये अन्याय है ना कि अरबपति भी उतना टैक्स दे रहा है, जितना हिंदुस्तान का सबसे ग़रीब दे रहा है। तो इसलिए ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में हमने ‘न्याय’ शब्द जोड़ दिया। मणिपुर से महाराष्ट्र तक ये यात्रा जा रही है। आज हम आपने इतनी शक्ति हमें दी, इतनी मोहब्बत दी। इसके लिए दिल से आपका धन्यवाद करना चाहता हूं।

लोकतंत्र कमजोर किया जा रहा-राहुल गांधी