GBC-4 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक

51
GBC-4 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक
GBC-4 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक

GBC- 4.0 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक। GBC-4.0 के आयोजन स्थल पर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का स्टॉल। यीडा क्षेत्र के अंतर्गत जेवर में बनने वाली इंटरनेशनल फिल्म सिटी की विशेषताओं को किया जाएगा प्रदर्शित। फिल्म सिटी बनाने वाली बोनी कपूर की कंपनी और भूटानी ग्रुप ही स्टॉल को कर रही तैयार,19 को बोनी कपूर भी रहेंगे मौजूद। फिल्म सिटी के प्रोटोटाइप और कर्व स्क्रीन के माध्यम से प्रोजेक्ट की खूबियों को किया जाएगा शोकेस। फिल्म सिटी के स्टॉल पर राम मंदिर से लेकर केदारनाथ और लंदन से लेकर कनाडा तक के सेट आएंगे नजर। GBC-4 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक

लखनऊ। 19 फरवरी को राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी 4.0) के अवसर पर प्रदेशवासी पहली बार जेवर में बनने जा रही यूपी की पहली इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक देख सकेंगे। सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट इंटरनेशनल फिल्म सिटी को लोगों के समक्ष प्रदर्शित करने के लिए सरकार की ओर से जीबीसी 4.0 आयोजन स्थल पर स्टॉल आवंटित किया गया है। फिल्म सिटी की बिड प्राप्त करने वाली बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी और भूटानी ग्रुप ही इस स्टॉल पर फिल्म सिटी की रेप्लिका को डिजाइन कर रही है। स्टॉल में प्रोटोटाइप और कर्व स्क्रीन के माध्यम से इंटरनेशनल फिल्म सिटी की खूबियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसमें अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर से लेकर केदारनाथ और लंदन से लेकर कनाडा की प्राइम लोकेशंस तक के सेट को फिल्म सिटी के हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा। इस दौरान बेव्यू कंपनी के डायरेक्टर और बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बोनी कपूर के साथ ही भूटानी ग्रुप के आशीष भूटानी और अली चैटली भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने सीएम योगी की मंशा के अनुरूप फिल्म सिटी को वर्ल्ड क्लास बनाने की प्रतिबद्धता भी जाहिर की है। उल्लेखनीय है कि योगी सरकार 19 फरवरी को ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के माध्यम से प्रदेश में 10 लाख करोड़ से अधिक के निवेश को धरातल पर उतारने जा रही है। इसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाना है।

फिल्म सिटी जैसा ही आकर्षक होगा स्टॉल

बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर और प्रोड्यूसर बोनी कपूर ने इस संबंध में कहा कि हमारा फोकस इंटरनेशनल फिल्म सिटी के साथ ही जीबीसी में बनाए जा रहे स्टॉल को भी परफेक्ट बनाने का है, ताकि एक प्रस्तावित फिल्म सिटी की एक शानदार तस्वीर प्रस्तुत की जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए अत्याधुनिक कैमरा सिंगापुर से मंगाया जा रहा है। अगर यह समय पर आ जाता है तो यह स्टॉल और अधिक रियलिस्टिक दिखाई देगा। उन्होंने बताया कि हमारे आर्ट डायरेक्टर ने लखनऊ जाकर स्टॉल के लिए फिल्म सिटी के डिजाइन की पूरी डिटेल साझा कर दी है। हमारे पास समय कम है, लेकिन उम्मीद है कि यह स्टॉल भी वास्तविक फिल्म सिटी की तरह वर्ल्ड क्लास का नजर आएगा। बोनी कपूर ने ये भी बताया कि 19 को लखनऊ में स्वयं मौजूद रहकर वो फिल्म सिटी के विषय में पूरी जानकारी देंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि यमुना एक्सप्रेसवे इंडिस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के अंतर्गत बनने जा रही यह फिल्म सिटी सीएम योगी की मंशा के अनुरूप एक वर्ल्ड क्लास फिल्म सिटी बनेगी और इसके निर्माण के बाद जब वो यहां आएंगे तो उन्हें भी इसकी आभा देखकर प्रसन्नता होगी।

18 फरवरी तक तैयार हो जाएगा स्टॉल

बोनी कपूर की फर्म बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी के जीएम राजीव अरोड़ा ने बताया कि जीबीसी के दौरान फिल्म सिटी के लिए जो स्टॉल लगाया जाएगा, उसमें हम एक ग्लोब और कर्व स्क्रीन के माध्यम से फिल्म सिटी की खूबियों को दिखाने का प्रयास करेंगे। इसमें यह दिखाने का प्रयास होगा कि यमुना एक्सप्रेसवे पर प्रस्तावित फिल्म सिटी का ओवरआल लुक कैसा हो सकता है। फिल्म सिटी में हम थीम पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, स्टूडियोज, गोल्फ क्लब, प्रमुख मंदिर समेत कई तरह के पर्मानेंट सेट लगाने जा रहे हैं, जिसकी रेप्लिका इस स्टॉल पर भी नजर आएगी। अयोध्या में निर्मित भव्य राम मंदिर, उत्तराखंड के चार धामों में शामिल केदारनाथ धाम समेत देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों के साथ स्टेटवाइज प्रमुख लोकेशंस के सेट भी इसका हिस्सा होंगे। यही नहीं, फिल्म सिटी में लंदन, कनाडा, स्विट्जरलैंड जैसी प्राइम लोकेशंस के भी सेट्स होंगे, जबकि फाइव स्टार होटल, फाउंटेन और अन्य बहुत सारी चीजों का समावेश होगा। फिल्म सिटी के स्टॉल को लेकर शुक्रवार से काम शुरू हो गया है, 18 फरवरी तक पूर्ण हो जाएगा।

ध्यान आकर्षित करेगा फिल्म सिटी का स्टॉल

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यीडा) के सीईओ अरुणवीर सिंह के अनुसार, फिल्म सिटी सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। इसे अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार तैयार किया जाना है। हाल ही में फिल्म सिटी को लेकर यीडा द्वारा ट्रांसपेरेंट तरीके से आयोजित बिड प्रॉसेस को पूरा कर बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप ने इस प्रोजेक्ट को सफलतापूर्वक प्राप्त किया है। जल्द ही इस प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाया जाना है। इसके निर्माण से न सिर्फ यीडा क्षेत्र को बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश को नई पहचान मिलेगी। देश और दुनिया भर के फिल्म मेकर्स के साथ-साथ पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र होगा। इसी वजह से जीबीसी 4.0 के अवसर पर इंटरनेशनल फिल्म सिटी के मॉडल को प्रदर्शित किए जाने का निर्णय लिया गया है। बोनी कपूर की फर्म स्वयं इस स्टॉल को बना रही है। निश्चित रूप से यह स्टॉल फिल्म सिटी की विशेषताओं को एकीकृत कर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहेगा।

एक साथ 30 से अधिक फिल्मों की हो सकेगी शूटिंग

यीडा क्षेत्र में बनने जा रही इंटरनेशनल फिल्म सिटी में अनेक सुविधाओं का समावेश किया गया है। इसमें प्रमुख भारतीय आउटडोर लोकेशंस को स्टेटवाइज कवर किया गया है। इसके तहत फिल्ममेकर्स को एक ही छत के नीचे फिल्म निर्माण से जुड़ा पूरा बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराया जाएगा। यहां एक साथ 30 से अधिक फिल्मों की शूटिंग संभव हो सकेगी। यहां भारत के सभी प्रमुख डेस्टिनेशंस को कवर करने वाले फिक्स्ड स्टेटवाइज आउटडोर लोकेशंस को उपलब्ध कराया जाएगा। विभिन्न आयामों के शूटिंग फ्लोर उपलब्ध कराए जाएंगे। यही नहीं, इनहाउस डिवाइसेज यानी लाइट, कैमरा आदि भी सुलभ होगा। इनहाउस सेट डिजाइन और कंस्ट्रक्शन भी उपलब्ध होगा। सितारों और क्रू के लिए रुकने की व्यवस्था, इनहाउस वीएफएक्स और सीजी टीम, इनहाउस लॉजिस्टिक्स और ट्रांसपोर्टेशन के साथ ही विभिन्न अप्रूवल्स के लिए पर्सनल असिस्टेंस भी उपलब्ध कराई जाएगी। प्रोजेक्ट के तहत जेवर फिल्म सिटी में स्टूडियो (शूटिंग फ्लोर्स), आउटडोर शूटिंग लोकेशंस, इंडोर शूटिंग लोकेशंस, प्री एंड पोस्ट प्रोडक्शन, एडिट, मिक्सिंग, रिकॉर्डिंग स्टूडियोज, एकमोडेशंस, हॉस्पिटैलिटी, थीम पार्क, फूड एंड बेवरेजेस, क्लब (रिजॉर्ट फैसिलिटीज) और विला जैसी सुविधाएं भी होंगी। फिल्म सिटी की सबसे बड़ी यूएसपी आगामी एयरपोर्ट से इसकी निकटता है। इसके साथ ही, यह फिल्म, ओटीटी और एड फिल्म्स के लिए आदर्श होगी। यहां पर्यटकों के लिए बॉलीवुड आधारित एम्यूजमेंट पार्क भी बनेगा। GBC-4 में दिखेगा इंटरनेशनल फिल्म सिटी का फर्स्ट लुक