खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

176
21 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन
21 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

मई में यूपी करेगा ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022’’ का आयोजन। देश भर से लगभग 4000 एथलीट सहित 7500 लोग लेंगे हिस्सा। यूनिवर्सिटी गेम्स में यूनिवर्सिटी के अंडर-27 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। लखनऊ, वाराणसी, नोएडा तथा गोरखपुर में यूनिवर्सिटी गेम्स का होगा आयोजन। यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत 21 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन।

लखनऊ। यूपी में खेलों को बढ़ावा दे रही योगी सरकार मई माह में दस दिवसीय ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022’’ का आयोजन करने जा रही है। इसमें देश भर से लगभग 4000 एथलीट सहित 7500 लोग हिस्सा लेंगे। लखनऊ में गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी और वाराणसी में क्लोजिंग सेरेमनी होगी। यूनिवर्सिटी गेम्स में यूनिवर्सिटी के अंडर-27 खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। ‘‘खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022″ का आयोजन उत्तर प्रदेश के चार शहरों लखनऊ, वाराणसी, नोएडा तथा गोरखपुर में किया जाएगा। साथ ही एक गेम दिल्ली में भी आयोजित होगा। इसके अंतर्गत कुल 21 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा

बीबीडी यूनिवर्सिटी को खेल गांव बनाया जाएगा

प्रदेश खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गरीश चन्द्र यादव की अध्यक्षता में गुरुवार को केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आर्गनाइजिंग कमेटी की पहली बैठक हुई। इसमें अपर मुख्य सचिव, डॉ नवनीत सहगल सहित आयोजन से जुड़े सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर खेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आयोजन से जुड़े सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें। महिला खिलाड़ियों की सुरक्षा एवं सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा जाए। आयोजन में लगे सभी कर्मियों की ट्रेनिंग कराई जाए। गेम्स के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होनी चाहिए। खिलाड़ियों कोे आने-जाने, ठहरने, खाने, खेलने आदि में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

READ MORE- मनुष्य का जन्म अपने आप में आत्म मंथन है..!

अपर मुख्य सचिव खेल डॉ सहगल ने कहा कि खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में पूरे देश से 4000 एथलीट, 1200 सपोर्ट स्टाफ तथा 900 तकनीकी अधिकारी शामिल होंगे। इनकी सुविधा के लिए विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ लगभग 1300 वालंटियर्स लगाए जाएंगे। सभी वालंटियर्स को प्रतिदिन 500 रुपए का मानदेय भी दिया जायेगा। डॉ नवनीत सहगल ने कहा कि गेम्स के सफल आयोजन हेतु सभी चारों जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में लोकल मैनेजमेंट कमेटी का गठन किया गया है। बीबीडी यूनिवर्सिटी को खेल गांव बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों से आने वाले खिलाड़ियों एवं सपोर्टिंग स्टाफ के लिए बेहतर परिवहन, खाने एवं ठहरने की व्यवस्था होगी। खिलाड़ियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन एवं एअरपोर्ट पर हेल्प डेस्क स्थापित की जायेगी।