September 23, 2021

Nishpaksh Dastak

Nishpaksh Dastak

मसौधा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की बदलेगी तस्वीर

अयोध्या। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्यमंत्री द्वारा गोद लिए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मसौधा-अयोध्या का निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर चहारदीवारी से सटाकर गुमटी आदि रखकर किये गए अतिक्रमण को तत्काल हटवाने हेतु उप जिलाधिकारी, सदर को निर्देशित किया। स्वास्थ्य केन्द्र के प्रवेश द्वार पर लगे बोर्ड को हटवाकर इसके स्थान पर अच्छी गुणवत्ता का बोर्ड लगवाने तथा प्रवेश द्वार के दोनों पिलर्स पर अच्छी गुणवत्ता का टाइल्स लगवाने के निर्देश दिए।

उन्होंने चिकित्सालय परिसर में प्रवेश द्वार से लेकर अंदर की पूरी सड़क को ठीक कराने के साथ ही चहारदीवारी के टूटे हुए प्लास्टर को ठीक कराकर पुनः नये सिरे से पेण्टिंग/पुताई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सालय में बने आवासों की भी रंगाई-पुताई कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान परिसर के अन्दर क्यारी की सफाई का कार्य चल रहा था। जिलाधिकारी ने क्यारी विधिवत् साफ-सफाई कराकर आकर्षक फूल-पौधे लगाने तथा चहारदीवारी के किनारे-किनारे सीधे व अधिक ऊँचाई तक जाने वाले पौधे रोपित किए जाने के निर्देश दिए।

मरहम-पट्टी कक्ष की वाॅश बेसिन की साफ-सफाई के साथ ही आवश्यकतानुसार टाइल्स लगवाने तथा इस कक्ष की रंगाई-पुताई भी करायी जाय। जिलाधिकारी ने चिकित्सालय के अधीक्षक को चिकित्सालय में ओ0पी0डी0, कोविड हेल्प डेस्क, रजिस्ट्रेशन काउण्टर एवं पूछताछ काउण्टर को पुनः संचालित किये जाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा पैथोलाॅजी कक्ष के निरीक्षण के दौरान उपस्थित लैब टेक्नीशियन ने अवगत कि यहाँ पर हीमोग्लोबिन, एच0आई0वी0, ब्लड ग्रुप, सिफलिश कार्ड टेस्ट, यूरिन, शुगर, प्रग्नेन्सी, मलेरिया, स्पुटम फाॅर ट्रूनाट से टी0बी0, कोविड एण्टीजेन आदि की जाँच की सुविधा उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि एण्टीवेनम, ए0आर0वी0 के साथ ही अन्य सामान्य दवाओं की भी नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी ने ओ0टी0 कक्ष में रखी आॅपरेशन टेबिल का कुशन को  तत्काल ठीक कराने हेतु चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया।

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण में अयोध्या प्रथम

जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सालय में इलाज हेतु आने वाले मरीजोंध्उनके तीमारदारों की सुविधा के लिए विभिन्न कक्षों तक जाने हेतु उचित स्थानों पर सांकेतिक चिन्ह बनाये जायं। यहां आने वाले सभी मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी समस्त सुविधाएं सुगमता पूर्वक उपलब्ध कराई जाए। चिकित्सालय में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था हेतु लगाए गए वाटर कूलर को संचालित कराया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सालय परिसर में नियमित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा दवाइयों एवं उपकरणों को उनके हेतु निर्धारित यथास्थान पर रखा जाए। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय में संचालित किए जा रहे टीकाकरण सत्रों का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय डाॅ0 घनश्याम सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी अयोध्या, डाॅ0 अबसार अली अन्सारी, अधीक्षक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मसौधा, बी0पी0 सिंह, एस0बी0 सिंह, अवर अभियन्ता तथा अन्य चिकित्सीय स्टाॅफ उपस्थित रहे।