योगी कैबिनेट का विस्तार जाने किसे क्या मिला…

117
योगी कैबिनेट का विस्तार जाने किसे क्या मिला
योगी कैबिनेट का विस्तार जाने किसे क्या मिला

लखनऊ– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में बनाए गए नए मंत्रियों को मंगलवार को विभाग आवंटित कर दिए हैं. इसमें ओपी राजभर को पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तो दारा सिंह चौहान को कारागार विभाग, सुनील शर्मा को आईटी एवम इलेक्ट्रॉनिक्स, अनिल कुमार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और धर्मवीर प्रजापति को नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड दिया गया है. धर्मवीर प्रजापति से कारागार विभाग लेकर दारा सिंह चौहान को दिया गया है. योगी कैबिनेट का विस्तार जाने किसे क्या मिला…

योगी आदित्यनाथ सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार 5 मार्च को हुआ था. इसमें ओम प्रकाश राजभर और दारा सिंह चौहान समेत 4 मंत्रियों को शामिल किया गया था. इन्‍हें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. इन्‍हीं चारों मंत्रियों को विभागों बंटवारा किया गया है. इसमें बीजेपी के विधान परिषद सदस्य दारा सिंह चौहान कारागार मंत्री और राष्‍ट्रीय लोकदल से विधायक अनिल कुमार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग दिया गया है. विभागीय बंटवारे में साहिबाबाद से बीजेपी विधायक सुनील शर्मा को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय की बागडोर दी गई है. इसमें धर्मवीर प्रजापति नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड विभाग के मंत्री बनाए गए हैं.

मंत्रिमंडल विस्‍तार का हो रहा था इंतजार, राजभर को थी मंत्री पद की प्रतीक्षा

इस विभागों के बंटवारे में सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर को पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सौंपा गया है. दरअसल लंबे समय से राजभर को मंत्री बनने की प्रतीक्षा थी; योगी सरकार में कुछ देरी से मंत्रिमंडल का विस्‍तार हुआ था. लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के अन्‍य दलों के प्रतिनिधियों को उत्‍तर प्रदेश में मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था.

राजभर समुदाय का पूर्वी उत्‍तर प्रदेश इलाके में अच्‍छा प्रभाव

सुभासपा पार्टी और राजभर समुदाय का पूर्वी उत्‍तर प्रदेश इलाके में अच्‍छा प्रभाव है. यहां ओपी राजभर कई सीटों पर सीधा दखल रखते हैं. दरअसल पिछले साल वे समाजवादी पार्टी छोड़कर एनडीए में शामिल हो गए थे. राजभर समुदाय के लोग लगभग हर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्‍या में मौजूद हैं. एक अनुमान के अनुसार कई सीटों में राजभर समुदाय के 50,000 से 2.5 लाख मतदाता हैं.

अभी हॉल ही के दिनों में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर,भाजपा विधान परिषद सदस्य दारा सिंह चौहान,राष्ट्रीय लोकदल (RLD) विधायक अनिल कुमार और BJP के साहिबाबाद से विधायक सुनील शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली थी. उत्तर प्रदेश के हाल ही मंत्री बनाए गए ओमप्रकाश राजभर,दारा सिंह चौहान,सुनील शर्मा, और अनिल कुमार को विभागों का आवंटन कर दिया गया है. ओ.पी. राजभर को पंचायती राज एवं अल्पसंख्यक कल्याण, सुनील शर्मा को आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, अनिल कुमार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और धर्मवीर प्रजापति को नागरिक सुरक्षा एवं होमगार्ड जिम्मेदारी मिली है.

योगी कैबिनेट में अब तीन पद रिक्त

याेगी कैबिनेट में अब तीन पद रिक्त रह गए हैं. अभी तक कैबिनेट में आठ पद रिक्त थे. राज्यसभा चुनाव में आएलडी,जनता दल लोकतांत्रिक और ओमप्रकाश की राजभर की पार्टी ने भाजपा का समर्थन किया था. इसके बाद से ही इस बात को लेकर चर्चा थी कि भाजपा का समर्थन करने वाली पार्टियों के विधायकों को मंत्री पद दिया जा सकता है. ओमप्रकाश राजभर को मंत्री पद मिलना लगभग तय था. राजभर ने स्पष्ट तौर पर कहा था कि अगर उन्हें सत्ता में भागीदारी नहीं मिलती है तो अच्छा नहीं होगा. योगी कैबिनेट का विस्तार जाने किसे क्या मिला…