जिलाधिकारी लखनऊ ने दिये निर्देश

कोविड-19 वायरस से फैली महामारी के प्रसार को रोकने के संबंध में आज जिलाधिकारी, लखनऊ अभिषेक प्रकाश की अध्यक्षता स्मार्ट सिटी कार्यालय में एक बैठक सम्पन्न हुई जिसमें नगर आयुक्त, समस्त अपर नगर आयुक्त, समस्त नगर अभियंता, समस्त जोनल अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

बैठक में जिलाधिकारी, लखनऊ द्वारा निम्नलिखित प्रमुख निर्देश दिये गयेः-

  1. कोविड-19, से ग्रसित रोगी पाये जाने पर बनाये गये कन्टेनमेंट जोन की शत प्रतिशत बैरिकेडिंग उसी दिवस में तत्काल करा दी जाय। एक केस पाये जाने पर 100 मीटर तथा एक से अधिक केस मेें 200 मीटर के क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन बनाकर बैरिकेडिंग की जानी है।
  2. कल दिनांक 10.08.2020 से अभियान चलाकर सभी क्षेत्रो में सेनेटाइजेशन का कार्य कराया जाये। इसके लिए क्षेत्र में स्थित प्रत्येक घर पर एस.ए.एन. व दिनांक लिखकर सेनेटाइजेशन भी किया जायेगा।
  3. मोहल्ला निगरानी समितियों की वार्डवार बैठक पार्षद की अध्यक्षता में कल आयोजित की जायेगी। प्रत्येक निगरानी समिति को पल्स आॅक्सीमीटर व नाॅन कान्टैक्ट इन्फ्रारेड थर्मोमीटर दिया गया है। समिति द्वारा मोहल्ले में आइसोलेशन में रहे व्यक्तियों की जाँच की जायेगी तथा उनके घर पर एक फ्लायर चस्पा जायेगा। इसके अतिरिक्त समिति माइक्रोप्लान बनाकर अपने वार्ड में सभी घरो में सर्दी-जुखाम-बुखार से ग्रसित व्यक्ति, श्वास के रोगियों, गर्भवती महिला, 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को सूचीबद्ध किया जायेगा तथा उनके तापमान व पल्स आॅक्सीमीटर द्वारा जाँच की जायेगी। साथ ही प्रमुख 50 क्षेत्र व चैराहो पर माइक लगाकर बीमारी से बचाव के उपाय करने का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
  4. समस्त जोनल अधिकारियों को क्षेत्र में चल फेरी का कार्य करने वाले व्यक्तियों का सर्वे करने के निर्देश दिये ताकि उनको पीएमस्वनिधि योजना में लाभान्वित किया जा सके। प्रत्येक जोन में 500 ऐसे चल फेरी का कार्य करने वाले व्यक्तियों का पंजीकृत करने का लक्ष्य दिया गया।