अजमेर कांग्रेस और भाजपा दोनों में बगावत

125

कांग्रेस और भाजपा दोनों में बगावत। बड़ी संख्या में बागियों ने नामांकन दाखिल किए। 19 जनवरी तक नाम वापसी। 28 को मतदान तथा 31 जनवरी को मतगणना।भाजपा ने अजमेर नगर निगम के 80 वार्डों के साथ केकड़ी, सरवाड़ और बिजयनगर नगर पालिका के उम्मीदवारों की अधिकृत सूची जारी की। कांग्रेस के उम्मीदवारों के सिंबल सीधे निर्वाचन अधिकारी को।

एस0 पी0 मित्तल

अजमेर – 15 जनवरी को नामांकन के अंतिम समय दोपहर 3 बजे से पहले भाजपा ने अजमेर नगर निगम के 80 वार्डों के साथ साथ सरवाड़, बिजयनगर और केकड़ी नगर पालिका के वार्ड उम्मीदवारों की अधिकृत सूची जारी कर दी। हालांकि घोषित उम्मीदवारों को भाजपा के नेताओं ने 14 जनवरी की रात को ही मोबाइल पर सूचना दे दी थी, यही वजह रही कि 15 जनवरी को भाजपा उम्मीदवारों ने अपने अपने समर्थकों के साथ रैली निकाल कर नामांकन दाखिल किया। अजमेर नगर निगम के 80 वार्डों की सूची शहर जिला अध्यक्ष डॉ. प्रियशील हाड़ा की ओर से जारी की गई, तो वहीं बिजयनगर, केकड़ी और सरवाड़ के भाजपा उम्मीदवारों की सूची देहात के जिला अध्यक्ष देवी शंकर भूतड़ा ने जारी की।

दोनों जिला अध्यक्षों ने माना कि भाजपा के कई कार्यकर्ताओं ने भी नामांकन दाखिल किया है। उन्होंने कहा कि अधिकांश कार्यकर्ता अपना नामांकन 19 जनवरी तक वापस ले लेंगे। इस संबंध में पार्टी स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। चूंकि कार्यकर्ताओं में चुनाव को लेकर उत्साह है, इसलिए नामांकन दाखिल किए हैं। दोनों ने कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार नगर निगम के 80 वार्डों में भाजपा उम्मीदवारों के चयन में विधायक वासुदेव देवनानी और श्रीमती अनिता भदेल की राय को प्राथमिकता दी गई है।

वार्ड संख्या 66 से भाजपा उम्मीदवार नीरज जैन जैसे उम्मीदवार भी है जिन्होंने प्रदेश नेतृत्व से संपर्क कर उम्मीदवारी हासिल की है। इसी प्रकार शहर जिला अध्यक्ष डॉ. हाड़ा अपनी पत्नी श्रीमती बृजलता हाड़ा को वार्ड संख्या 51 से उम्मीदवार बनवाने में सफल रहे हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि इस बार नगर निगम के मेयर का पद एससी महिला के लिए आरक्षित है।

हालांकि भाजपा के कई वरिष्ठ नेताओं ने वार्ड पार्षद का टिकिट प्राप्त कर लिया है, ताकि डिप्टी मेयर बना जा सके। जहां भाजपा ने अधिकृत सूची जारी की वहीं लाख कोशिश के बाद भी कांग्रेस की ओर से नामांकन से पहले अधिकृत सूची जारी नहीं हो सकी। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब उम्मीदवारों के सिंबल सीधे जिला निर्वाचन अधिकारी को दिए गए हैं। कांग्रेस ने भी अपने उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करने के निर्देश दे दिए थे। दोनों ही दलों में बगावत की स्थिति है। माना जा रहा है कि कांग्रेस से ज्यादा भाजपा में बगावत है।