पाकिस्तान से चार सौ आतंकी भारत में घुसने की फिराक में- नरवणे

109

दिल्ली में आतंकियों की पठानकोट जैसे हमले की साजिश-दिल्ली पुलिस।भारत में अशांति फैलाने के लिए चीन और पाकिस्तान में गठजोड़।26 जनवरी को दिल्ली में ट्रेक्टर मार्च निकालने वाले लोग क्या आतंकियों की ऐसी साजिशों को समझेंगे?

एस0 पी0 मित्तल

कृषि कानूनों को लेकर 15 जनवरी को केन्द्र सरकार और किसान यूनियनों के प्रतिनिधियों के बीच हो रही वार्ता भी बे नतीजा रहने वाली है, क्योंकि कुछ किसान यूनियनें तीनों कानूनों को रद्द करने पर अड़ी हुई है, जबकि केन्द्र सरकार अपने कानूनों को किसानों के लिए बता रही है। अनेक किसान गत 50 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर जाम कर बैठे हुए हैं और अब आगामी 26 जनवरी को दिल्ली की सड़कों पर ट्रेक्टर मार्च निकालने की घोषणा की गई है।

चूंकि पुलिस ने ट्रेक्टर मार्च की इजाजत नहीं दी है,इसलिए ट्रेक्टरों को जबरन दिल्ली में प्रवेश करवाया जाएगा। ऐसे में दिल्ली पुलिस और ट्रेक्टर चालक आमने सामने होंगे। इस स्थिति को लेकर सरकार पहले ही चिंता जता चुकी है। इस बीच 15 जनवरी को आर्मी-डे पर आर्मी चीफ एमएन नरवणे ने दिल्ली स्थित नेशनल वार मेमोरियल परिसर में जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि 400 आतंकी पाकिस्तान सीमा से भारत में घुसने की फिराक में है।

इन आतंकियों का मकसद देश में अशांति फैलाना है। हालांकि हमारी सेना सीमा पर मुस्तैद है, लेकिन फिर भी देश के नागरिको को सतर्क रहने की जरुरत है। इसी प्रकार 13 जनवरी को दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से कहा है कि आतंकी दिल्ली में पंजाब के पठानकोट जैसा हमला कर सकते हैं। इसके लिए पाकिस्तान से प्रशिक्षित होकर तीन आतंकी कश्मीर में आ चुके हैं। ये आतंकी पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े बताए जा रहे हैं।

जैश-ए-मोहम्मद संगठन अफग़ानिस्तान में आतंक का पर्याय बन चुका है, दिल्ली पुलिस को आशंका है कि हमले के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आतंकी हमले के इनपुट मिलने के बाद दिल्ली में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। एक ओर जब कानून व्यवस्था को लेकर दिल्ली की ऐसी स्थिति है, तब यह सवाल उठता है कि क्या 26 जनवरी को टे्रक्टर मार्च निकालने वाले लोग आतंकियों की इन साजिशों को समझेंगे?

देश में खास कर राजधानी दिल्ली में अमन चैन बना रहे, यह सबकी जिम्मेदारी है। जब देश पर आतंकी हमला मंडरा रहा हो, तब सावधानी बरतने की स्थिति सबकी है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 के समाप्त होने के बाद आतंकिायें को कश्मीर घाटी में अब बड़ी आतंकी वारदात करने का मौका नहीं मिल रहा है, लेकिन पाकिस्तान में भारत विरोधी आतंकी संगठन नए तरीके इजाद कर रहे हैं। ऐसे तत्व भारत की राजनीति का भी फायदा उठा रहे हैं।

आतंकियों को भी पता है कि हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं को घेर कर बैठे हैं। अब ट्रेक्टर मार्च की घोषणा भी कर दी गई है। भारत में अशांति फैलाने के लिए चीन और पाकिस्तान ने भी गठजोड़ कर लिया है। हालांकि ये दोनों देश सीमा पर भारत की सेना से मात खा चुके हैं, लेकिन भारत के आंतरिक माहौल का फायदा उठाना चाहते हैं।