अयोध्या- जीओ टैगिंग एवं स्वच्छता एप सराहनीय

90

अयोध्या – भारत सरकार के स्वच्छता एवं पेयजल मंत्रालय के निदेशक जुगल जोशी द्वारा आज जनपद का स्वच्छता एवं पेयजल सम्बंधित कार्यक्रमों का मौके पर सत्यापन/अवलोकन हेतु भ्रमण किया गया। जिसमें ग्रामों में बनाये गये शौचालय, पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय, साफ सफाई आदि की व्यवस्था को शहरी व शहर के कुछ दलित बस्ती एवं मवई ब्लाक के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया गया तथा जिला प्रशासन द्वारा किये गये स्वच्छता कार्यक्रम जीओ टैगिंग एवं अयोध्या स्वच्छता एप की सराहना की गयी।

भ्रमण के दूसरे चरण में शाम को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, पंचायत विभाग के अधिकारी एवं जनपद के सभी ब्लाकों में तैनात एडीओ पंचायत के साथ बैठक भी किया गया, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा किये गये प्रयास की सराहना मंत्रालय के निदेशक जुगल जोशी द्वारा की गयी तथा उनके द्वारा कहा गया कि अयोध्या के स्वच्छता एप को माॅडल के रूप में विकसित किया जायेगा तथा स्वच्छता के फेज 2 को लागू करने की आवश्कता है।

सामुदायिक शौचालयों में मेन्टीनेंस के लिए और व्यवस्था किया जाय तथा जिनके पास शौचालय नही हो ऐसे लोगों को सामुदायिक शौचालय के इस्तेमाल के लिए प्रेरित किया जाय। अन्त में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि निदेशक श्री जोशी जी से जो निर्देश एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुये है उसको अमल में लाने का सार्थक पहल किया जायेगा तथा उनके भ्रमण के प्रति मुख्य विकास अधिकारी द्वारा आभार व्यक्त किया। निदेशक श्री जोशी जी के साथ मंत्रालय के समन्वयक नीरज तिवारी आदि द्वारा अयोध्या के मंदिर का भी दर्शन एवं पूजन किया गया।