किसानों को तिल-तिल कर मार रही योगी सरकार-अजय कुमार लल्लू

80

गन्ना किसानों के बकाये मूल्य का अविलम्ब भुगतान सुनिश्चित करे सरकार। सरकार बनने के 14 दिनों के अन्दर बकाया भुगतान करने का वादा भी झूठा साबित हुआ। गन्ना किसानों का 12219 करोड़ रूपये सरकार पर बकाया।

अशोक सिंह

लखनऊ, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने राज्य में भारतीय जनता पार्टी की योगी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि वह गन्ना किसानों के बकाया भुगतान पर कतई गम्भीर नहीं है। अपने चुनावी संकल्प पत्र में सत्ता में आने पर 14 दिनों के भीतर गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान करने और ऐसा न होने पर ब्याज सहित बकाये के भुगतान कराने का वादा करने वाले मुख्यमंत्री जी सत्ता में आने और लगभग चार वर्ष बीत जाने के बाद अपने उस वादे को भूल चुके हैं। ब्याज की कौन कहे गन्ना किसानों को उनके मूलधन का भी भुगतान नहीं हो सका है। भारतीय जनता पार्टी का गन्ना किसानों से चुनाव के दौरान किया गया वादा भी किसानों के लिए सिर्फ छलावा साबित हुआ है।

अजय कुमार लल्लू ने कहा कि गन्ना किसान अपने बकाये भुगतान के न होने से जहां आर्थिक नुकसान बर्दास्त कर रहे हैं और बकाये मूल्य के भुगतान के लिए सड़कों पर संघर्ष करने के लिए विवश हैं। इतना ही नहीं कई जनपदों में किसान आर्थिक तंगी व कर्ज के बोझ के चलते आत्महत्या करने के लिए मजबूर हुए हैं। वहीं भाजपा सरकार गन्ना किसानों के प्रति संवेदनहीनता की सारी सीमाएं लांघ रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि योगी सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण गन्ना किसानों का अभी तक 12219 करोड़ रुपये का बकाया भुगतान लटका हुआ है और गन्ना किसान वर्तमान पेराई सत्र में भी अपने गन्ने की उपज को चीनी मिलों के हाथों बेंचने के लिए मजबूर हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा व योगी के वादे अब तक झूठ व छलावा साबित हुए हैं। उन्हें गन्ना किसानों सहित किसानों की बदहाल आर्थिक स्थिति से कोई लेना देना नही है। योगी सरकार गन्ना किसानों को तिल-तिल कर मरने के लिये विवश कर रही है।

उंन्होने कहा कि इसे विडम्बना ही कहा जायेगा कि गन्ना किसानों की खून पसीने और हाड़तोड़ मेहनत से पैदा किये गये गन्ने की उपज के बल पर आज उत्तर प्रदेश चीनी उत्पादन में रिकार्ड तोड़ रहा है और चीनी उत्पादक उद्योगपति शीरा व सेनेटाइजर आदि बनाकर भारी लाभ कमा रहे हैं।

सरकार चीनी मिल मालिकों को तमाम तरह की सब्सिडी व सुविधाएं दे रही है उसके बाद भी वह गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न करके गन्ना किसानों का शोषण कर रहे हैं। सरकार चीनी मिल मालिकों के विरूद्ध किसी भी तरह की कोई कार्यवाही से बच रही है। सरकार और चीनी मिल मालिकों की सांठ-गांठ का ही परिणाम है कि चीनी के लिये गन्ने की पैदावार करने वाले गन्ना किसान आर्थिक तंगी और भुखमरी की कगार पर हैं।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने राज्य सरकार द्वारा 3500 करोड़ की निर्यात सब्सिडी को गन्ना किसानों के लिए मात्र एक छलावा बताते हुए कहा कि योगी सरकार का यह कदम गन्ना किसानों को भ्रमित करने का प्रयास है। उन्होने कहा कि गन्ना किसानों का सम्पूर्ण बकाये का भुगतान तत्काल सुनिश्चित कराया जाना ही गन्ना किसानों की समस्या का एक मात्र समाधान है जिसकी तरफ योगी सरकार आंख मंूदे बैठी है।

उन्होने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार एक बार फिर गन्ना किसानों के साथ धोखेबाजी करने का काम रही है। अजय कुमार लल्लू ने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि वह अपने संकल्प पत्र में दिये गए वचन के अनुसार गन्ना किसानों के सम्पूर्ण बकाये का भुगतान तत्काल कराने की व्यवस्था सुनिश्चित कराए।