कृषक की कहानी राघवमणि द्विवेदी की जुबानी

82

कृषि विभाग से सोलर पम्प लगवाकर खेती करने की लागत को कम कर एवं अतिरिक्त लाभ कमाने की कहानी कृषक राघवमणि द्विवेदी की जुबानी।

प्रतापगढ़। कृषि विभाग से सोलर पम्प लगवाकर खेती करने की लागत को कम करने एवं अतिरिक्त लाभ कमाने की सफलता की कहानी के बारे में कृषक राघवमणि द्विवेदी पुत्र स्व0 राम अकबाल द्विवेदी, निवासी ग्राम व पोस्ट- सूर्यगढ जगन्नाथ, विकास खण्ड मंगरौरा ने बताया है कि मैं अपने 3.00 हे0 की जमीन पर पारम्परिक तरीके से गेहू धान एवं सब्जी की खेती करता था जिससे सिचाई पर लागत अधिक एवं समय से पानी न मिलने की वजह से पैदावार कम प्राप्त होती थी एैसी स्थिति मे कृषि से मुझे कोई विशेष लाभ नही मिल पाता था और धीरे-धीरे कृषि से रूचि खत्म होती जा रही थी।

कृषि विभाग के टीए सुरेश कुमार सिंह से मुलाकात हुई तो उन्होने हमें सिचाई हेतु सोलर फोटोबोल्टैईक इरीगेशन पम्प लगाने की सलाह दी इसके बावजूद भी हमे कम रूचि हुई, फिर हमने पूर्व मे स्थापित अन्य कृषक के यहॉ सोलर फोटोबोल्टैईक इरीगेशन पम्प की कार्यक्षमता को देखा, साथ ही मे ब्लाक स्तरीय व जिला स्तरीय गोष्ठी मे भाग लिया जहॉ से हमको कृषि वैज्ञानिको द्वारा व कृषि कर्मचारियो द्वारा सोलर फोटोबोल्टैईक इरीगेशन पम्प के सम्बन्ध मे विस्तृत जानकारी प्राप्त हुई।

तकनीकी जानकारी हासिल करके मन ही मन मे हमने सोलर फोटोबोल्टैईक इरीगेशन पम्प लगवाने का फैसला किया और सर्व प्रथम हमने कृषि विभाग द्वारा संचालित कृषक आनलाईन सोलर पम्पसेट मे रजिस्ट्रेशन कराने के पश्चात अनुदानित सोलर फोटोबोल्टैईक इरीगेशन पम्प मे चयन के उपरान्त कृषक अशं के रूप मे रू0 80996.00 तीन एच0पी0 का डिमान्ड ड्राफ्ट विभाग मे जमा किया।

आज हम अपने 3.00 हे0 मे से करीब 2.00 हे0 जो सोलर पम्प के नजदीक है कि सिचाई बिना किसी अन्य लागत के करता हॅू दिन भर मे 7 से 8 घन्टे मे लगभग 0.250 से 0.350 हे0 तक खेत की सिचाई हो जाती है। अपनी सिचाई के साथ मे दूसरो के खेत की सिचाई भी प्रति घन्टे कम दर पर करने से हमे अतिरिक्त फायदा भी मिल जाता है।

खेत तालाब योजना के अन्तर्गत अपने खेत मे तालाब की खुदाई भी करा ली है समय मिलने पर तालाब की भराई भी कर लेता हॅू। उन्होने बताया है कि आज मै गर्व से कहता हूॅ कि कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की सलाह पर सेलर पम्प लगवाना मेरे लिये खेती करने की लागत को कम करने एवं अतिरिक्त लाभ कमाने का जरिया बना। मै किसान भाइयो को सलाह देता हूॅ कि कृषि विभाग से जुडकर बराबर सलाह लेना चाहिये।