कोविड-19 की रैपिड एन्टीजन व आरटी-पीसीआर जांच हेतु निरीक्षण

140

अयोध्या, जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 घनश्याम सिंह के साथ कोविड-19 की रैपिड एन्टीजन व आरटी-पीसीआर जांच हेतु नगरीय क्षेत्र के स्टेटिक बूथों यथा नहरबाग नियावां, मुगलपुरा (हैदरगंज), मेवातीपुरा (वजीरगंज) व दोराही कुआं(रामकोट) का किया निरीक्षण।

जिलाधिकारी ने उक्त स्टैटिक बूथों पर तैनात कर्मियों से सैंपलिंग की स्थिति की जानकारी ली तथा सैंपलिंग कराने वाले प्रत्येक व्यक्ति को  रसीद भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।  जिलाधिकारी ने सर्वे टीमों को डोर टू डोर सर्वे के कार्य को पूरी गंभीरता एवं तन्मयता के साथ करके कोविड-19 के लक्षण (सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम), को-मॉर्बिड (शुगर/मधुमेह, ब्लड प्रेशर, किडनी, हॉर्ट आदि गंभीर वीमारियों से पीड़ित) व पॉजिटिव व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आए व्यक्तियों को सूचीवद्ध करने तथा आरआरटी टीमों को तत्काल उनकी कोविड-19 की जांच अनिवार्य रूप से कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सर्वे टीमों को प्रत्येक दिन भ्रमण किए गए घरों की सम्पूर्ण जानकारी रजिस्टर में अंकित करते रहने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सर्वे टीमों, आरआरटी टीमों व सैंपलिंग बूथों पर लगाये गए सभी कर्मियों को संक्रमण से बचाव संबंधी सभी उपायों का अनुपालन करते हुए स्वयं को सुरक्षित रखते हुए सैंपलिंग का कार्य करने को कहा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 की जांचध् संक्रमितों की पहचान हेतु जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड-19 की सैम्पलिंग हेतु टीमें लगाई गई हैं, जहां पर प्रति दिन कोविड-19 के सैम्पलिंग का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद के शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं जिसके दृष्टिगत शहरी क्षेत्रों में जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 6 अतिरिक्त स्टैटिक बूथों/मोबाइल टीमों का संचालन सैंपलिंग हेतु किया जा रहा है जिनके द्वारा प्रतिदिन नगर निगम के अलग-अलग मोहल्लों में सैंपलिंग का कैम्प लगाया जा रहा है।