कोविड-19, दिशानिर्देशों के अनुपालन का जिलाधिकारी ने लिया जायजा

74

अयोध्या, जिलाधिकारी ने जनपद में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी दिशा निर्देशों के अनुपालन की स्थिति का जायजा लेने की दृष्टिगत जिला चिकित्सालय पुरुष एवं महिला का क्या आकस्मिक निरीक्षण।

        निरीक्षण के दौरान दोनों चिकित्सालय में स्क्रीनिंग होती हुई पाई गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला चिकित्सालय महिला और पुरुष के विभिन्न वार्डों का भ्रमण कर उसने कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशानिर्देशों के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया गया। चिकित्सालय में भर्ती कुछ मरीजों के साथ एक से अधिक तीमारदार पाए गए जिनको जिलाधिकारी ने तत्काल बाहर निकालने हेतु निर्देशित किया।

अनुज कुमार झा ने दोनों चिकित्सालयों के मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को चिकित्सालय में बिना मास्क के किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर रोक लगाने तथा एक मरीज के साथ एक ही तीमारदार को प्रवेश की अनुमति देने के दिये निर्देश। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बिना मास्क लगाए हुए कोई भी व्यक्ति चिकित्सालय में प्रवेश न करने पाये, एक मरीज के साथ एक ही तीमारदार को रहने दिया जाए और सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए निरीक्षण के दौरान जिला चिकित्सालय पुरुष में बिना मास्क लगाए हुए टहलते हुए पाए जाने पर एक व्यक्ति पर जिलाधिकारी ने चैकी इंचार्ज रिकाबगंज को जुर्माना लगाने के लिए निर्देश।

            जिला चिकित्सालय पुरुष के निरीक्षण के उपरांत जिलाधिकारी ने रिकाबगंज चैराहे से जिला चिकित्सालय महिला मार्ग की दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क कंप्लायंस की स्थिति का  भी किया निरीक्षण।

         निरीक्षण के दौरान दुकानदार तथा कुछ दुकानों पर ग्राहकों के बिना मास्क लगाए हुए पाए जाने पर जिलाधिकारी ने चार दुकानों यथा वीआईपी बैग हाउस, गणेश रेडीमेड एवं इलेक्ट्रिक वर्क्स, रॉयल फैशन इंपोरियम तथा हार्डवेयर की दुकान सियाराम एंड कंपनी को कराया बंद तथा सिटी मजिस्ट्रेट को उक्त चारों दुकानों को आगामी 07 दिनों के लिए सील कराने के दिए निर्देश।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी दुकानदार कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी सभी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ही अपनी दुकानों का संचालन करें दुकानों पर आने वाले ग्राहकों से भी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए ही  दुकान के अंदर ग्राहकों को प्रवेश दें। सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क लगाएं व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।