कोविड-19 प्रोटोकाल के साथ मनायें गणतंत्र दिवस

96

अयोध्या – 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की रूपरेखा तय करते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि प्रातः 7 बजे कोविड-19 प्रोटोकाल के साथ क्रांस कंट्री रेस प्रेस क्लब अयोध्या में किया जाएगा। प्रातः 7ः30 बजे नगर निगम क्षेत्र स्थित स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, राष्ट्रीय नेताओं की मूर्तियों का माल्यार्पण, प्रातः 8ः30 बजे सभी सरकारी भवनों पर ध्वजारोहण एवं अभिवादन ध्वजारोहण के उपरांत राष्ट्रगान गाया जाएगा तथा संविधान में प्रस्तावना संकल्प की शपथ ली जाए।

प्रातः 8ः40 बजे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान कलेक्ट्रेट सभागार अयोध्या में होगा, प्रातः 9 बजे ग्राम स्वावलंबी विद्यालय रनीवा आचार्य नगर में चरखा यज्ञ एवं सर्वधर्म प्रार्थना पांच व्यक्ति रहेंगे, कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए प्रातः 9ः30 बजे पुलिस लाइन में पुलिस परेड, प्रातः 10 बजे कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण एवं अभिवादन तत्पश्चात खेलकूद का आयोजन, पूर्वाहन 11 बजे जिला कारागार एवं बाल कारागार में फल तथा मिष्ठान वितरण किया जायेगा व वृद्ध आश्रम आश्रय, कुष्ठ आश्रम, नारी निकेतन में फल तथा मिष्ठान वितरण एवं स्थानीय चौक घंटाघर पर मानव श्रृंखला का निर्माण, पूर्वाहन 12 बजे जिला चिकित्सालय, महिला चिकित्सालय, कुष्ठ रोगी आश्रम, अयोध्या में कुष्ठ रोगी संबंधित सामुदायिक केंद्रों में पीड़ित-मरीजों के मध्य फल वितरण का कार्य व श्रीराम चिकित्सालय एवं अयोध्या के नए घाट व स्फटिक शिला कुष्ठ आश्रम में मरीजों-कुष्ठ प्रभावितों के माध्यम फल वितरण का कार्य, पूर्वाहन 12 बजे नगर निगम एवं समस्त नगर पालिका, नगर पंचायतों में के समस्त वार्ड में विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। अपराह्न 2 बजे जीआईसी अयोध्या में निबंध प्रतियोगिता विषय कोविड-19 ने बदला जीवन का लक्ष्यपर, कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों द्वारा अधिकतम 500 शब्द समय 2 घंटे सायं 6 बजे चैक घंटाघर पर संप्रदायिक सौहार्द की लिए सभी व्यक्तियों द्वारा मोमबत्तियांे के माध्यम से प्रकाश में किया जाना है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने 72वें गणतंत्र दिवस के पुनीत अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई दी है। इस शुभ अवसर पर हम सभी का यह परम कर्तव्य है कि इस राष्ट्रीय पर्व को सुव्यवस्थित ढंग से और हर्षोल्लास के साथ मनाएं। उन्होंने आगे बताया कि हमारा संविधान हमें बराबरी का दर्जा प्रदान करते हुए आत्म गौरव का बोध कराता है। आज इस बात की परम आवश्यकता है कि राष्ट्रीय एकता, अखंडता, पथ निरपेक्षता और संप्रदायिक सौहार्द की भावना को और बलवती बनाया जाए।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि 26 जनवरी को हम सभी जो संकल्प लेंगे वह ‘‘हम भारत के लोग भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उनके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प होकर इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित एवं आत्मार्पित करते हैं’’।

आज का दिन हमें अपने अधिकारों की याद दिलाता है और अपने अधिकारों के साथ साथ अपने दायित्वों को ध्यान में रखना चाहिए जिससे देश की गरिमा को हम अक्षुण्ण रखें। उन्होंने आगे बताया कि आज बढ़ते हुए प्रदूषण तथा जनसंख्या के भयंकर विस्फोट ने हमारे विकास यात्रा को बहुत दुष्प्रभावित किया। अतः सुखी भविष्य के लिए सीमित परिवार तथा स्वच्छ पर्यावरण परम आवश्यक है।

हम सबका यह परम कर्तव्य है कि धर्म, जाति, रंग, सभी भेदभाव को बुलाकर सामाजिक समरसता एवं सांप्रदायिक सौहार्द स्थापित करने का प्रयास करें और भेदभाव की दुर्भावना को पास फटकने न दें। मुझे आशा है कि आप सबका पूरा सहयोग इस उद्देश्य की पूर्ति में प्राप्त होगा। आइए हम सब बेहतर भविष्य की कामना करें और ऐसे प्रयास करें कि समाज के सभी वर्गों के लोग सक्षम एवं कुशल नागरिक के रूप में विकसित होकर अपने उत्तरदायित्व का निर्वहन कर सकें।