तीर जब कमल के साथ खिलेगा तो आतंकवाद और नक्सलवाद का अंत करेगा- योगी

82
  • मुख्यमंत्री ने बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले के वाल्मीकि नगर में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित किया।
  • कांग्रेस हो या राजद इनके पास केवल विभाजन, बंटवारे और धोखा देने के अलावा कोई दूसरा कार्य नहीं।
  • जब आर0जे0डी0 को सत्ता मिली, तब उन्होंने अपहरण का उद्योग प्रारम्भ कर दिया, गरीबों को राशन देने की बात तो दूर खुद जानवरों का चारा ही हजम कर गये थे।
  • राजद ने अपने परिवार की खातिर बिहार के नौजवानों के रोजी और रोजगार पर डकैती डालने का काम किया।
  • विकास और सुशासन का जो माॅडल प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में नीतीश जी ने बिहार में आगे बढ़ाया है, यही बिहार के नौजवानों को नौकरी देगा, यही बिहार को रोजगार भी देगा और यही बिहार के सम्मान को आगे बढ़ाने का कार्य भी करेगा।
  • जे0डी0यू0 का तीर जब भा0ज0पा0 के कमल के फूल के साथ मिलेगा तो आतंकवाद और नक्सलवाद का समाधान करेगा।
  • बिहार के लोग हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि बिहार माता सीता का मायका है।
  • देश का नेतृत्व मोदी जी के हाथों में है, इसलिए देश की आन, बान और शान की ओर कोई टेढ़ी नजर से देखने का दुस्साहस नहीं कर सकता।
  • वाल्मीकि नगर वासी सौभाग्यशाली हैं जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ महाकाव्य रामायण की रचना हुई।
  • पिछले 06 वर्षाें से प्रधानमंत्री मोदी जी ने शासन की योजनाओं का लाभ
  • कैसे मिलना चाहिए इसका उन्होंने आदर्श प्रस्तुत किया।
  • मोदी जी ने अयोध्या में भगवान राम के भव्य मन्दिर का शिलान्यास कर दिया।
  • हर दीन दुखी के चेहरे पर खुशहाली लाना मोदी जी का मंत्र है, यही उनका संकल्प है, जिसके साथ वे दिन-रात कार्य कर रहे हैं।

लखनऊ, योगी आदित्यनाथ ने आज बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले के वाल्मीकि नगर में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने भारत की ऋषि परम्परा के प्रतीक और रामायण महाकाव्य के माध्यम से भगवान श्रीराम को जनजन तक पहुंचाने वाले महर्षि वाल्मीकि की पावन स्थली को कोटि कोटि नमन करते हुए कहा कि अभी शरद पूर्णिमा पर महर्षि वाल्मीकि की जयन्ती पर उत्तर प्रदेश में हर देव मन्दिर में रामायण पाठ का आयोजन हुआ। महर्षि वाल्मीकि की रामायण के पावन पाठ से उनकी वन्दना की, उनके प्रति श्रद्धा और सम्मान को व्यक्त किया।

वाल्मीकि नगर वासी सौभाग्यशाली हैं जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ महाकाव्य रामायण की रचना हुई। यह धरती माँ सीता की शरणस्थली बनी थी। ऐसी धरती पर जन्म लेना पूर्व जन्मों के पुण्यों का प्रतिफल है। यह त्रिवेणी की भूमि है। त्रिवेणी दो ही हैं। एक प्रयागराज में जहां गंगा, यमुना और सरस्वती का पवित्र संगम है। त्रिवेणी वह पवित्र स्थल है जहां प्रयागराज कुम्भ के अवसर पर हम सभी को जाने का सौभाग्य प्राप्त होता है। दूसरी त्रिवेणी यह पवित्र धरती है जहां पर आप सभी को जन्म लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है।

मनुष्य जीवन में अपनी आध्यात्मिक और धार्मिक परम्पराओं का निर्वहन करते हुए हम लोग अपनी दिनचर्या को आगे बढ़ाते हैं। यही हमारे लिए जीवन का सौभाग्य होता है। इस पवित्र धरती पर जन्म लेकर आप लोग कर्मण्यता और परिश्रम से इस क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने तथा महर्षि वाल्मीकि और माता सीता की पावन धरातल को देश और दुनिया में एक नई ऊचाइयों तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं।

यह वर्ष हमारे लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना से पूरी दुनिया त्रस्त है। प्रधानमंत्री जी का कहना है कि जब तक दवाई या वैक्सीन नहीं आ जाती है तब तक बचाव ही सर्वाेत्तम उपाय है। इसके लिए ‘दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी’ का पालन हर हाल में करना चाहिए। हर स्तर पर बचाव का प्रयास होना चाहिए। स्वयं के स्तर पर, परिवार के स्तर पर, गांव के स्तर पर और समुदाय के स्तर पर जब हमारे प्रयास आगे बढ़ेंगे तभी भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई को जीतेगा।

प्रधानमंत्री मोदी जी का आत्मनिर्भर भारत पैकेज इसी अभियान का हिस्सा है। कोरोना काल खण्ड में भारत के जन-जन ने, जनप्रतिनिधियों ने, संगठनों ने और कोरोना वाॅरियर्स ने सेवा का बेमिसाल उदाहरण प्रस्तुत किया है। दुनिया की सबसे विशाल आबादी के सबसे बड़े लोकतंत्र में यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ लड़ाई 25 मार्च से प्रारम्भ हुई। देश को बचाने के लिए प्रधानमंत्री जी ने लाॅकडाउन की घोषणा की। लाॅकडाउन की घोषणा होने के बाद जब गरीबों, कामगारों और मजदूरों के सामने रोजी-रोटी का संकट सामने आया तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 01 लाख 70 हजार करोड़ रुपये के एक विशाल गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा करके हर गरीब के लिए मुफ्त राशन की व्यवस्था की।

हर गरीब को निःशुल्क रसोई गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराने का कार्य प्रारम्भ हुआ। जनधन एकाउण्ट में गरीबों को 500 रुपये देने की व्यवस्था की गयी। किसानों के खातों में 2,000 रुपये देने की व्यवस्था की गयी। वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन और विधवा पेंशन प्राप्त करने वाले जरूरतमन्द लोगों को 1,000 रुपये की राशि सहित अग्रिम पेंशन राशि उनके एकाउण्ट में ट्रांसफर की गयी। यह प्रक्रिया निरन्तर चल ही रही थी कि बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखण्ड, बंगाल और आसपास के प्रदेश के लोगों को मुम्बई-महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली छोड़ना पड़ा। देश के अलग-अलग राज्यों से हमारे लोगों ने पलायन किया। इन लोगों को राहत पहुंचाने के लिए आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा भी की गयी।

अलग-अलग राज्यों से काम करने वाले लोग जब पलायन कर रहे थे, हो सकता है कि उन राज्यों में उन्हें सुरक्षा व सम्मान न मिला हो। लेकिन जैसे ही ऐसे लोगों ने उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया होगा, उन्होंने अपनत्व महसूस किया होगा। उत्तर प्रदेश में उनके लिए भोजन व रहने की व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षित घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने उनसे उस समय यह पूछा कि यह लोग उत्तर प्रदेश वासी नहीं हैं, बिहार के हैं।

उन्होंने कहा बिहार के लोग हमारे लिए और महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि बिहार माता सीता का मायका है। इसीलिए हमें बिहार के लोगों की और भी खातिरदारी करनी है। इसमें कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। सभी लोगों को उनके घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की पूर्ण व्यवस्था उस दौरान की गयी। प्रधानमंत्री जी ने स्पेशल ट्रेन लगायी, घर-घर तक लोगों को पहुंचाने का कार्य हुआ। आत्मनिर्भर पैकेज के अन्तर्गत नौजवानों के लिए रोजगार और नौकरी की सुविधाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया।

पिछले 06 वर्षाें से मोदी प्रधानमंत्री हैं और शासन की योजनाओं का लाभ कैसे मिलना चाहिए इसका उन्होंने आदर्श प्रस्तुत किया है। कोई भेदभाव किसी के साथ नहीं। न जाति के आधार पर, न मत के आधार पर, न मजहब के आधार पर, न सम्प्रदाय के आधार पर, न क्षेत्र के आधार पर, न भाषा के आधार पर। कोई भेदभाव नहीं। शासन की योजनाओं में भेदभाव नहीं। ‘सबका साथ, सबका विकास’ मोदी जी का नारा है।

कांग्रेस और राजद की भी सरकार थी 17 वर्षाें तक बिहार में थी। क्या करते थे ये लोग? इन्होंने मकान नहीं दिया, इन्होंने शौचालय नहीं दिया, इन्होंने विद्युत का कनेक्शन नहीं दिया, इन्होंने रसोई गैस का कनेक्शन नहीं दिया, स्वास्थ्य के लिए 05 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा गरीबों को नहीं दिया, पीने के लिए पानी भी नहीं दिया, सड़क भी नहीं दी, कुछ भी तो नहीं दिया।

आज यह लोग एक बार फिर आये हैं, जो पहले जाति के नाम पर बांटते थे। इन लोगों ने आज रोजगार का नारा लगाना प्रारम्भ कर दिया। झुनझुना पकड़ा करके लोगों की आंखों में धूल झोंकने का प्रयास कर रहे हैं। नौजवानों को बहकावे में आने की आवश्यकता नहीं है। विकास और सुशासन का जो माॅडल प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन में नीतीश जी ने बिहार में आगे बढ़ाया है, यही बिहार के नौजवानों को नौकरी भी देगा, यही बिहार को रोजगार भी देगा और यही बिहार के सम्मान को आगे बढ़ाने का कार्य भी करेगा।

कांग्रेस हो या राजद इनके पास केवल विभाजन, बंटवारे और धोखा देने के अलावा कोई दूसरा कार्य नहीं। सन 1947 में इन्होंने देश का विभाजन किया था। ये लोग लगातार समाज को कहीं जातियों के नाम पर, कहीं मत और मजहब के आधार पर बांटने का कार्य करते आ रहे हैं। यह लोग जोड़ने का कार्य नहीं कर सकते। इनसे कोई उम्मीद भी नहीं की जा सकती।

विकास ऐसे होना चाहिए जैसे प्रधानमंत्री मोदी ने किया। मोदी जी ने विकास का जो माॅडल लागू किया, उसके तहत तेजी से कार्य हुए। 06 वर्ष में 03 करोड़ लोगों को एक-एक आवास उपलब्ध करा दिया। 04 करोड़ गरीबों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करा दिये। 08 करोड़ गरीबों को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया। 10 करोड़ गरीबों को एक-एक शौचालय उपलब्ध करा दिया गया। 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि उपलब्ध करा दी गयी। 15 करोड़ नौजवानों को प्रधानमंत्री मुद्रा योजना प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना के अन्तर्गत आर्थिक स्वावलम्बन की ओर अग्रसर किया गया।

35 करोड़ गरीबों के जनधन एकाउण्ट खुलवाये गये। 50 करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत के अन्तर्गत मोदी जी ने 05 लाख रुपये की स्वास्थ्य बीमा का कवर भी उपलब्ध कराया। इस कोरोना काल खण्ड में 80 करोड़ गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने का काम भी कोई कर रहा है तो प्रधानमंत्री मोदी जी कर रहे हैं। बिहार में यह कार्य नीतीश कुमार जी कर रहे हैं। कांग्रेस और राजद के समय गरीबों को राशन तो दूर यह लोग पशुओं का चारा भी स्वयं चर जाते थे। इनसे और कोई उम्मीद नहीं की जा सकती। हमने जो कहा वो करके दिखाया है। भेदभाव किसी के साथ नहीं करेंगे, योजना का लाभ सबको देंगे। ‘सबका साथ, सबका विकास’ यही रामराज्य है।

हमने यह कभी नहीं कहा कि हम जबरदस्ती अयोध्या में राम मन्दिर बनाएंगे। हमने कहा हम कोर्ट के फैसले का सम्मान करेंगे। न्यायालय ने फैसला दिया और 500 वर्षाें की जो आपकी टीस थी, उसे दूर करते हुए आदरणीय मोदी जी ने अयोध्या में भगवान राम के भव्य मन्दिर का शिलान्यास भी कर दिया है। अब कोई यह नहीं कह सकता मोदी जी या भाजपा अथवा जदयू ने धोखा दिया है।
हमने जो कहा वह करके दिखा दिया। कोई भेदभाव नहीं, देश का हर नागरिक हमारा नागरिक है। हमारे लिए पूरा देश एक परिवार है।

नीतीश जी के लिए पूरा बिहार एक परिवार है। उनके परिवार का कोई सदस्य, मोदी जी के परिवार का कोई सदस्य सत्ता में भागीदार नहीं है। क्योंकि हमारे लिए तो वसुधैवकुटुम्बकम का यह नारा ही हमारे जीवन का मंत्र है। हम इससे इतर सोच भी नहीं सकते। लेकिन जिन्होंने अपने परिवार की खातिर बिहार के नौजवानों के रोजी और रोजगार पर डकैती डालने का काम किया हो, एक-एक नौकरी को बेचने का कार्य किया हो, वे लोग आज रोजगार का झुनझुना पकड़ाने का कार्य कर रहे हैं, इतने लाख लोगों को नौकरी दे देंगे। अरे इतनी लाख नौकरी आएगी कहां से ये तो बताओ पहले। जब आर0जे0डी0 को सत्ता मिली थी तब तो यहां पर उन्होंने अपहरण का उद्योग प्रारम्भ कर दिया था जो उद्योग थे वो बन्द हो रहे थे और अपहरण का एक नया उद्योग प्रारम्भ कर दिया था।

गरीबों को राशन देने की बात तो दूर खुद जानवरों का चारा ही हजम कर गये थे। किसी गांव को सड़क नहीं किसी को बिजली नहीं, गरीबों को पानी नहीं, स्वास्थ्य की सुविधा नहीं और अब आकर कह रहे हैं कि हम रोजगार देंगे। कहां से ये लोग रोजगार लेकर आ जाएंगे। यह काम कोई करेगा तो प्रधानमंत्री मोदी जी व नीतीश जी बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में करेंगे। इसीलिए आज मैं आपके बीच आया हूं। आपने 2019 में लोकसभा के चुनाव में यहां से सांसद के रूप में सम्मानीय श्री बैजनाथ महतो जी को यहां से संसद में पहुंचाया था। उनकी दुःखद मृत्यु हो गयी। लेकिन उनकी यशस्वी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जनसेवा के भाव के साथ फिर से वाल्मीकि नगर और आसपास के क्षेत्र को जंगल पार्टी का गढ़ नहीं बनने देंगे। यह संकल्प लेकर उनके पुत्र श्री सुनील कुमार कुशवाहा और साथ-साथ जदयू के विधान सभा के वाल्मीकि नगर के युवा जुझारु प्रत्याशी श्री रिंकू सिंह आपके सामने आये हैं।

जनपद के भाजपा, जदयू, वी0आई0पी0 तथा अन्य सहयोगी दल के सभी प्रत्याशियों को विजयी बनाने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वे उत्तर प्रदेश से, भगवान राम की भूमि से माता सीता की शरणस्थली में आये हैं। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि अच्छे लोगों को चुनेंगे, तो यूपी और बिहार साथ मिल करके विकास करेंगे। भारत दुनिया की एक महान ताकत के रूप में आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर दीन दुखी के चेहरे पर खुशहाली लाना तो प्रधानमंत्री मोदी जी का मंत्र है। यही उनका संकल्प है, जिसके साथ वे दिन-रात कार्य कर रहे हैं। पहली बार गरीब को शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। गरीबों के हिस्से में डकैती डालने का कार्य कांग्रेस करती थी। गरीब तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचता नहीं था। प्रधानमंत्री मोदी जी के समय में बीच के दलाल समाप्त हो गये हैं। गरीबों का खाता खुला है, जिसमें दिल्ली और पटना से सीधे पैसा पहुंचता है। दलाल के न रहने से गरीब को योजना का लाभ मिल रहा है। विकास की सोच के साथ देश प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ बनने की ओर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कल कश्मीर में एक खूंखार आतंकवादी मारा गया, जो भारत की सुरक्षा में सेंध लगाने का कार्य कर रहा था। हमारे जवानों पर छुपकर हमला करता था। भारत के बहादुर जवानों ने उसका काम तमाम कर दिया। आज भारत की ओर कोई टेढ़ी नजर से नहीं देख सकता, क्योंकि भारत का नेतृत्व मजबूत हाथों में है। जब यशस्वी और मजबूत हाथों में देश का नेतृत्व होता है, तब देश की आन, बान और शान की ओर कोई टेढ़ी नजर से देखने का दुस्साहस नहीं कर सकता।

कांग्रेस के नेतृत्व वाली यू0पी0ए0 सरकार जिसमें राजद भी सहयोगी था तब मुम्बई के बम ब्लास्ट में सैकड़ों लोग मारे गये थे। पूरा देश कह रहा था कि यह हमला पाकिस्तान ने कराया है। देश की आवाज के साथ जब कांग्रेस के नेतृत्व से अपनी आवाज मिलाने को कहा गया, तब उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पास एटम बम है। वे एटम बम से डर रहे थे। इसके विपरीत पुलवामा में जब आतंकी हमला हुआ था, जिसमें बिहार सहित अन्य राज्यों के सी0आर0पी0एफ0 जवान शहीद हुए थे, तब भारत के बहादुर जवानों ने पाकिस्तान में घुसकर वहां आतंकी कैम्पों को नष्ट किया था।

पाकिस्तान पर हमले के दौरान एयरक्राफ्ट नीचे गिर जाने के कारण भारत के एक विंग कमाण्डर को बन्धक बना लिया गया था। विंग कमाण्डर अभिनन्दन को 24 घण्टे के अन्दर पाकिस्तान को सकुशल भारत को सौंपना पड़ा था। भारत ने चेतावनी दे दी थी कि समय-सीमा के अन्दर अगर हमारा विंग कमाण्डर वापस नहीं आया तो पाकिस्तान इसके परिणाम भुगतने को तैयार रहे। पाकिस्तान की संसद में यह बातें आ रही हैं कि वहां के प्रधानमंत्री को पसीना आ रहा था। पाकिस्तान आर्मी चीफ को भी पसीना आ रहा था और उसके पैर कांप रहे थे कि कहीं भारत हमला न कर दे और उन्होंने जल्द ही विंग कमाण्डर को भारत को सौंप दिया। यह है भारत का शौर्य व पराक्रम।

कांग्रेस और राजद ने भारत को मजबूर भारत कर दिया था। आज मोदी जी ने इसे मजबूत भारत बना दिया है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक, पूरब से लेकर पश्चिम तक भारत के किसी भी नागरिक के साथ कोई भेदभाव नहीं। गरीबों की भी सुनवाई होती है। सबको सम्मान और सुरक्षा दी जा रही है। योजनाओं का लाभ सभी को मिल रहा है। मोदी जी के नेतृत्व में भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है। एक मजबूत, समृद्ध और सुरक्षित बिहार बनाने के लिए नीतीश जी के नेतृत्व में एक बार फिर से सरकार बनाना आवश्यक है। इसके लिए सुनील कुमार जी संसद में जाकर मोदी जी को ताकत देंगे। धीरेन्द्र प्रताप सिंह अर्थात रिंकू सिंह बिहार विधान सभा जाकर एन0डी0ए0 सरकार को मजबूती देंगे। रामराज्य की अवधारणा को साकार करने इन दोनों को विजयी बनाकर आगे बढ़ाना होगा। यहां की धरती पर लव और कुश ने जन्म लेकर भगवान राम के सपनों का रामराज्य बनाया था। जे0डी0यू0 का तीर जब भा0ज0पा0 के कमल के फूल के साथ मिलेगा तो आतंकवाद और नक्सलवाद का समाधान करेगा।