दस हजार दूधियों के साथ राहुल गांधी का स्वागत करेंगे रामचंद्र चौधरी

71

दस हजार दूधियों के साथ राहुल गांधी का स्वागत करेंगे अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी। इंडिया का नाम भारत रखने के लिए सुप्रीम कोर्ट के वकील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे।

एस0 पी0 मित्तल

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 3 से 8 दिसंबर तक राजस्थान में रहेगी। तय कार्यक्रम के अनुसार झालावाड़ से प्रवेश करने पर यह यात्रा हाड़ौती के बूंदी जिले से भी गुजरेगी। बूंदी में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी के नेतृत्व में 10 हजार दूधिये राहुल गांधी का स्वागत करेंगे। इनमें चार हजार महिला पशुपालक भी होंगी। चौधरी ने बताया कि राहुल गांधी की यात्रा की तैयारियों को लेकर उनकी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से मुलाकात हुई। डोटासरा के निर्देश पर ही अजमेर से 10 हजार पशुपालकों (दूधियों) को बूंदी ले जाने का निर्णय लिया गया है। 6 हजार पुरुष और 4 हजार महिलाएं परंपरागत राजस्थानी वेशभूषा में होंगे। राजस्थानी नृत्य और गीतों के साथ राहुल गांधी का स्वागत किया जाएगा। 10 हजार दूधियों का बूंदी ले जाने के लिए बसों की व्यवस्था की जा रही है। राहुल गांधी के स्वागत के लिए अजमेर के पशुपालकों में भारी उत्साह है। चौधरी ने बताया कि वे अजमेर के पशुपालकों के साथ राहुल गांधी की दादी जी श्रीमती इंदिरा गांधी से भी मिल चुके हैं। चौधरी ने प्रदेशाध्यक्ष डोटासरा का आभार भी जताया कि उन्होंने राहुल गांधी का स्वागत करने का अवसर दिलाया है। चूंकि भारत जोड़ों यात्रा अजमेर नहीं आएगी, इसलिए अजमेर के ग्रामीणों को बूंदी जाना पड़ रहा है। राहुल गांधी के स्वागत की तैयारियों की जानकारी मोबाइल नंबर 9414004111 पर डेयरी अध्यक्ष चौधरी से ली जा सकती है।

प्रधानमंत्री से मिलेंगे वकील-

भारत का नाम इंडिया अंग्रेजों ने रखा था। अंग्रेजों को भारत से गए हुए 75 वर्ष हो गए, लेकिन आज भी हमारे संविधान में इंडिया शब्द का उल्लेख है। अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर ही भारत को इंडिया ही बोला जाता है। इंडिया को भारत ही कहा जाए, इसको लेकर देश में मैं भारत हूं फाउंडेशन सक्रिय हो गया है। फाउंडेशन की ओर से एक बैठक 16 नवंबर को दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के सभागार में बुलाई गई। इस बैठक में सुप्रीम कोर्ट के करीब 100 वरिष्ठ वकीलों ने भाग लिया। इनमें हाई कोर्ट के रिटायर जज भी शामिल रहे। मुख्य वक्ता के तौर पर वरिष्ठ वकील प्रवीण एच पारेख ने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलना जरूरी है। बैठक में पारेख की राय पर सभी ने सहमति जताई। इस बैठक में अजमेर से सामाजिक कार्यकर्ता और मैं भारत हूं फाउंडेशन के पश्चिमांचल के उपसभापति सुभाष काबरा भी उपस्थित रहे। काबरा ने बताया कि फाउंडेशन का एक शिष्टमंडल जल्द ही पीएम मोदी से मिलेगा। अब तक मैं भारत हूं अभियान को व्यापक समर्थन मिला है। पीएम मोदी स्वयं भी गुलामी के प्रतीकों को हटाने के पक्षधर हैं। काबरा ने बताया कि राजस्थान में भी मैं भारत हूं अभियान के अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें लोगों को भारत बोलने की शपथ दिलाई जा रही है।