धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को परेशानी हुई तो होगी कार्यवाही-जिलाधिकारी

105

धान खरीद के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक,धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को यदि किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ा तो होगी कार्यवाही।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में धान खरीद के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि किसान जब भी क्रय केन्द्र पर आये तो उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़ेए उन्हें इधर.उधर न भटकना पड़े, केन्द्र प्रभारी किसानों से विनम्रता पूर्वक बातें करे अनावश्यक उन्हें परेशान न करेंए यदि सोशल मीडिया पर या किसानों द्वारा केन्द्र प्रभारियों के सम्बन्ध में शिकायतें प्राप्त होती है सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त धान क्रय केन्द्रों पर धान खरीद से पहले सभी व्यवस्थायें पूर्ण कर ली जायेए क्रय केन्द्रों पर बैनर पोस्टर के माध्यम से किसानों से धान क्रय के सम्बन्ध में सम्पूर्ण प्रक्रिया के सम्बन्ध में जागरूक किया जाये। क्रय केन्द्रों पर धान की खरीद दिनांक 15 अक्टूबर 2020 से फरवरी 2021 तक की जायेगी।

धान का समर्थन मूल्य धान कॉमन रूपये 1868 प्रति कुन्तल एवं ग्रेड ष्एष् रूपये 1888 प्रति कुन्तल निर्धारित किया गया है। धान क्रय में पारदर्शिता एवं किसानों को उनके विक्री किये गये धान के मूल्य के त्वरित भुगतान हेतु इस बार पीएफएमएस के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान किया जायेगा। धान खरीद में दिये गये बैंक खाते में यदि किसान भाई परिवर्तन करना चाहते है तो कर लेंए तत्पश्चात् अपना पंजीकरण लॉक करेंए जिन किसानों को बैंक खाते में परिवर्तन की आवश्यकता नही है वह सीधे लॉक कर पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण करके अपना धान विक्री कर सकते है।

किसान भाई अपना नाम व बैंक खाते का सही विवरण दें अन्यथा उनके विक्रीत धान के भुगतान में समस्या एवं देरी हो सकती हैए पंजीकरण प्रपत्र में आवेदक तथा बैंक खातेदार का नाम एक समान होए बैंक खाता एवं आई0एफ0एस0सी0 कोड सही भरा जाये। जनपद में 1700 किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया गया है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्रभूषण वर्मा, जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं क्रय केन्द्र प्रभारी उपस्थित रहे।