प्रदर्शनकारी ने लाल किले की गुंबद पर लगाया झंडा

177

प्रदर्शनकारियों को वापस भेजने की कोशिश में जुटी पुलिस, दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद

पूरी दिल्ली छावनी में तब्दील हो गई है। जगह-जगह अराजकता का माहौल है। अब पुलिस की प्राथमिकता दिल्ली वालों के जान-माल की सुरक्षा है। दक्षिण दिल्ली में मूलचंद, केंद्रीय विद्यालय सब दूर गाड़ियां और जेसीबी खड़ी कर ट्रैफिक रोक दिया गया है।

देशभर में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। वहीं, कृषि कानून के खिलाफ पिछले दो महीनों से आंदोलन कर रहे किसान दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। सिंघु, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर किसान पुलिस की बैरिकेडिंग तोड़कर दिल्ली की सीमा में दाखिल हो गए। इसके साथ ही आईटीओ पर काफी बवाल मचा हुआ है। किसानों के पथराव के बाद कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। वहीं, एक ट्रैक्टर पलटने से ट्रैक्टर चालक किसान की मौत हो गई है। जबकि कई घायल बताए जा रहे हैं। किसानों ने लाल किले पर अपने झंडे फहराए हैं।

दिलशाद गार्डन और झिलमिल मेट्रो स्टेशनों के बीच जीटी रोड पर पुलिस ने किसानों के ट्रैक्टर ही पंक्चर करके वहां खड़े कर दिए।

दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा बंद
दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में मोबाइल इंटरनेट बंद किया गया है। यह कदम कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति को देखकर उठाया गया है।

दिल्ली एनसीआर गाजियाबाद की इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई,किसान आंदोलन को देखते हुए लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे बंद किया गया।

दिल्ली में यातायात बुरी तरह से प्रभावित
वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24 पर ट्रैफिक बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से इन मार्गों पर जाने से बचने की अपील की है।

किसानों ने लाल किले पर किया कब्जा अपना झंडा लहराया, कई पोलिस वाले अपनी जान बचा कर भागे।

आईटीओ से सुप्रीम कोर्ट के बीच भीड़ को रोकने के लिए तीन लेयर बनी
आईटीओ से सुप्रीम कोर्ट के बीच भीड़ को रोकने के लिए तीन लेयर बनी है। एक लेयर रैपिड एक्शन फोर्स की है जो सबसे आगे है। दूसरी पुलिस की जो बीच में, तीसरी बीएसएफ की है। पुलिस पूरी तरह तैयार है। 

प्रदर्शनकारी ने लाल किले की गुंबद पर लगाया झंडा
दिल्ली स्थित लाल किले के प्राचीर पर आंदोनलकारी पहुंच गए। प्रदर्शनकारियों ने प्राचीर पर अपने संगठन का झंडा फहराया। इसके बाद एक प्रदर्शनकारी ने लाल किले की गुंबद पर ही झंडा लगा दिया। अभी प्रदर्शनकारी डटे हुए हैं, जिन्हें पुलिस समझाने की कोशिश कर रही है। पुलिसकर्मी लाल किले को खाली करा रहे है।