ब्लाकों में लगेंगे दिव्यांगजनों के कृत्रिम अंग

150

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग, उ0प्र0 लखनऊ के निर्देश पर संचालित कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण योजनान्तर्गत ऐसे दिव्यांगजन जिनके हाथ, पैर कटे है उनको कृत्रिम हाथ पैर लगाये जाने हेतु चिन्हांकन शिविर का आयोजन प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक निर्धारित तिथियों में ब्लाक के परिसर में आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये है।

उन्होंने आगे बताया कि 7 जनवरी को विकासखण्ड परिसर मवई व रूदौली, 8 जनवरी को विकासखण्ड परिसर मिल्कीपुर व अमानीगंज, 9 जनवरी को विकासखण्ड परिसर हरिग्टनगंज, 11 जनवरी को विकासखण्ड परिसर तारून व बीकापुर, 12 जनवरी को विकासखण्ड परिसर मयाबाजार व पूराबाजार, 13 जनवरी को विकासखण्ड परिसर सोहावल व मसौधा में आयोजित होगा। उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सम्बंधित तिथियों में विकासखण्ड का सभागार आरक्षित रखेंगे। सेनेटाइजेशन एवं लाभार्थियों के बैठने की व्यवस्था कोविड-19 के दिशा निर्देशों के अन्तर्गत सुनिश्चित करायेंगे। इसके साथ ही शिविर के आयोजन के पूर्व अपने अपने विकासखण्डों में ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव के माध्यम से आम जनमानस में व्यापक प्रचार-प्रसार करायेंगे।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि जो दिव्यांगजन यदि माक्स पहनकर नही आते है तो उन्हें चिन्हांकन शिविर में प्रवेश करते समय माक्स अवश्य उपलब्ध कराया जाय। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी के साथ जिला सूचना अधिकारी को उक्त शिविर के आयोजन में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के साथ आयोजन को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान करें ताकि अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को उनके कृत्रिम हाथ पैर आदि उपकरण प्राप्त हो सकें।