कारपोरेशन की कार्यप्रणाली से इंजीनियर संजय चौहान अवर अभियंता की मृत्यु

94

ऊर्जा निगमों में व्याप्त विकृत कार्यप्रणाली के प्रति जूनियर इंजीनियर एवं प्रोन्नत अभियंताओं में भारी आक्रोश। कारपोरेशन की विकृत कार्यप्रणाली से तनावग्रस्त होकर इंजीनियर संजय चौहान अवर अभियंता बानपुर उप केंद्र जनपद ललितपुर की संदिग्ध परिस्थिति में हुई मृत्यु। अवर अभियंताओ एवं प्रोन्नत अभियंताओं में शोक की लहर। प्रदेश भर के सभी जनपदों एवं विद्युत उत्पादन परियोजनाओं पर शोक सभा कर स्वर्गीय संजय चौहान को दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि।

अजय सिंह

ललितपुर। राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन उत्तर प्रदेश के केंद्रीय महासचिव इंजीनियर जी बी पटेल में एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया की विभाग की वृत्त कार्यप्रणाली एवं भय ग्रस्त वातावरण के कारण दिनांक 25 दिसंबर 2022 को विद्युत उप केंद्र भानपुर जनपद ललितपुर में तैनात अवर अभियंता इंजीनियर संजय चौहान की संदिग्ध परिस्थिति में मृत्यु हो गई।विभाग में कार्य का दबाव एवं अव्यवहारिक लक्ष्यों के प्रति लगातार समीक्षाओ के कारण विद्युत कर्मियों विशेष तौर पर जूनियर इंजीनियर की स्थिति बेहद चिंतनीय हो गई है। अभी कुछ दिन पूर्व 12/09/2022 को आगरा में तैनात इं सुख दयाल अवसाद ग्रस्त अवस्था में दिवंगत हुए तथा माह नवंबर 2022 में मुख्य अभियंता मिर्जापुर इंजीनियर राजा बाबु कटियार भी कारपोरेशन की इसी भयादोहनपूर्ण कार्यप्रणाली का शिकार हुए। परंतु खेद का विषय है की ऊर्जा प्रबंधन कार्य के वातावरण को सुधारने तथा विद्युत कर्मियों जूनियर इंजीनियर के मनोबल को बनाए रखने के प्रति असंवेदनशील बना रहा।

राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन उत्तर प्रदेश के दिनांक 20:00 21 दिसंबर 2022 को संपन्न हीरक जयंती महाधिवेशन के अवसर पर माननीय ऊर्जा मंत्री महोदय की उपस्थिति में संगठन के संरक्षक इं0 सतनाम सिंह द्वारा उपरोक्त बातों को प्रमुखता से उठाया गया था। विभाग में संसाधनों का घोर अभाव है ।पिछले दो वर्षों से बिजनेस प्लान लगभग शून्य कर दिया जाना, वितरण प्रणाली को अतिभारीता से बचाने के लिए आवश्यक एस्टीमेट को स्वीकृत न किया जाना तथा राजस्व के अव्यावहारिक आदेश एवं सुबह- शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लगातार समीक्षा कर अनावश्यक दंड दिए जाने से कारपोरेशन में कार्य की स्थितियां बेहद खराब हुई हैं। इन परिस्थितियों से न सिर्फ विद्युत कर्मियों का शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य खराब हुआ है वरन सरकार के ऊर्जा क्षेत्र में घोषित लक्ष्य , गुणवत्तापूर्ण अनवरत विद्युत आपूर्ति बेहतर उपभोक्ता सेवा प्रभावित होने के साथ-साथ विभाग की आर्थिक स्थिति पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ा है। इस कारण से डिस्कॉम का प्रर्दशन खराब हुआ है। जिसमें तत्काल सुधार की आवश्यकता है।

अवर अभियंता संजय चौहान ने फांसी लगाकर किया आत्महत्या- बानपुर उपकेन्द्र में तैनात आगरा निवासी अवर अभियंता संजय चौहान ने विधुत विभाग में शीर्ष प्रबंधन के प्रताड़ना से तंग आकर फाँसी लगा ली। अवर अभियंताकी मौत की सूचना से विद्युत विभाग में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि अवर अभियंता संजय चौहान कई दिनों से विभागीय कार्य के कारण डिप्रेशन में चल रहे थे।

संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष इंजीनियर जयप्रकाश द्वारा जूनियर इंजीनियर प्रोन्नत अभियंताओं से लगातार अवकाश के दिनों में कार्य लिए जाने एवं कार्य के दौरान कोई सुरक्षा उपलब्ध न कराए जाने के प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। इंजीनियर जयप्रकाश द्वारा बताया गया कि प्रदेश भर में विगत समय में सैकड़ों की संख्या में मारपीट की घटनाएं हुई फर्जी शिकायतें जूनियर इंजीनियर एवं प्रोन्नत अभियंताओं के विरुद्ध की गई परंतु इसे रोकने तथा कार्य का सुरक्षित माहौल प्रदान करने में ऊर्जा प्रबंधन विफल रहा है। इन अमानवीय स्थितियों में भी संवर्ग के सदस्य लगातार ऊर्जा प्रबंधन का सहयोग करते रहे परंतु अब स्थितियां बेहद खराब होती जा रही हैं जिससे सदस्यों में व्यापक रोष एवं आक्रोश व्याप्त है। उन्होंने ऊर्जा प्रबंधन से कार्य के वातावरण में तत्काल सुधार किए जाने पर बल दिया।

केंद्रीय महासचिव इं जी बी पटेल द्वारा बताया गया कि संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल आज सिर्फ ऊर्जा प्रबंधन से मिला एवं इंजीनियर संजय चौहान की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मृत्यु की उच्चस्तरीय जांच कर दोषियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की मांग की। इसके साथ ही केंद्रीय महासचिव द्वारा प्रबंधन से कार्य का बेहतर सुरक्षित वातावरण बनाए जाने संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने विद्युत कार्मिकों विशेष तौर पर जूनियर इंजीनियर की सुरक्षा उपलब्ध कराने तथा साप्ताहिक सार्वजनिक अवकाश के दिन रूटीन कार्यों को प्रतिबंधित किए जाने की मांग की जिससे जूनियर इंजीनियर प्रोन्नत अभियंता विभागीय कार्यों के साथ-साथ पारिवारिक एवं सामाजिक दायित्वों को भी पूरा कर सकें। इं पटेल ने बताया की इस घटना को लेकर प्रदेश का एक एक जूनियर इंजीनियर प्रोन्नत अभियंता बेहद आक्रोशित है। आज प्रदेश के सभी जनपदों एवं विद्युत उत्पादन ग्रहों पर सायं 4:00 बजे शोक सभा का आयोजन कर इंजीनियर संजय चौहान को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।