सरकार द्वारा संचालित गरीब कल्याण रोजगार अभियान:अनुज कुमार झा

204

अयोध्या, गरीब कल्याण रोजगार अभियान के संचालन में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग ,जनपद अयोध्या ,अन्य प्रदेशों से आए हुए प्रवासी श्रमिकों व स्थानीय श्रमिकों को निरंतर रोजगार प्रदान करने की ओर अग्रसर होने के साथ अपनी महती भूमिका निभा रहा है। उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा संचालित गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत जनपद अयोध्या में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री फलोद्यान योजनान्तर्गत 45 हेक्टेयर क्षेत्रफल में  84 लघु एवं सीमांत कृषकों के चयन करते हुए उनके  खेतों में फलदार पौधों यथा आम, अमरूद, आंवला, नींबू ,आंवला,जामुन सहित अन्य फलदार पौधों का निशुल्क रोपण मनरेगा के तहत कराया जा रहा। है। इसमें लाभार्थी के खेत की मेड़बंदी, पौधारोपण हेतु गड्ढा खोदने के कार्य ,खेत के स्वामीध्लाभार्थी अथवा उनके परिवारजनों जो मनरेगा के जॉब कार्ड धारकों हो को उक्त कार्य मे रोजगार भी दिया जा रहा है। जिससे लघु एवं सीमांत किसानों के जीवन यापन  की सुविधा के साथ-साथ रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं। जिलाधिकारी ने आगे बताया कि उक्त योजना के क्रियान्वयन के तहत रोपित किए जाने वाले पौधों का भुगतान भी मनरेगा द्वारा  किया जा रहा है। जिससे इन्हें दोहरा लाभ प्राप्त हो रहा है। एक तो इन्हें रोजगार प्राप्त हो रहे है, दूसरे इनके खेतों में निशुल्क फलदार वृक्षों की निशुल्क रोपाई भी हो रही है। जनपद के सोहावल  विकासखंड में स्थित उद्यान विभाग की परित्यक्त भूमि पर लगभग 1 हेक्टेयर क्षेत्रफल में पौधशाला की स्थापना एवं ढांचागत सुविधाओं का विकास कराया जा रहा है तथा विकसित पौधशाला पर  विभिन्न प्रकार के 75 हजार फलदार पौधों का उत्पादन किया जा रहा है। जिससे लगभग 21000 मानव दिवसों का सृजन कर बाहर से आए हुए श्रमिकों तथा स्थानीय श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत मिल रहे रोजगार से स्थानीय श्रमिको के साथ-साथ प्रवासी श्रमिकों के परिवारों का भरण पोषण हो रहा है और उन्हें स्थानीय स्तर पर कोरोना संक्रमण काल  के दौरान भी रोजगार प्राप्त हो रहे है। जिससे वह अपने परिवार का जीवन यापन सुविधा पूर्वक कर पा रहे हैं। स्थानीय श्रमिक  एवं प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार कि इस योजना संचालन के प्रति आभार प्रकट किया है।

उत्तर प्रदेश के जनपद अयोध्या में भारत सरकार द्वारा संचालित गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत 84 लघु एवं सीमांत कृषकों के 45 हेक्टेयर उनके निजी खेत में निशुल्क फलदार पौधों की आपूर्ति, निशुल्क रोपण के साथ निशुल्क मेड़बंदी, मनरेगा के तहत उद्यान एवं प्रसंस्करण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। यदि लघु एवं सीमांत कृषक या उनके परिवार का कोई सदस्य मनरेगा जॉब कार्ड धारक है तो उन्हें पौधों के लिए गड्ढा खोदने, पौधों को रोपित करने व मेड़बंदी के लिए मनरेगा के तहत उनके खेत में ही रोजगार के अवसर दिए भी दिये जा रहे है । इसके साथ ही गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत उद्यान विभाग अपने  1 हेक्टेयर भूमि पर पौधशाला की स्थापना के साथ ढांचागत सुविधाओं के विकास के साथ नर्सरी में विभिन्न प्रकार के 75 हजार फलदार पौधों का उत्पादन भी कराया जा रहा है। इन सब को मिलाकर उद्यान विभाग द्वारा 21हजार मानव दिवसों का सृजन कर स्थानीय एवं प्रवासी श्रमिकों को श्गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत रोजगार प्रदान किया जा रहा हैश्।शासन की इस योजना के संचालन से कोविड़ 19 संक्रमण काल मे श्रमिको को अपने परिवार के भरण पोषण में सहायता प्राप्त हो रही है।

पूर्णता स्वरोजगार सृजन की अवधारणा पर  आधारित कृत्रिम गर्भाधान आच्छादन हेतु 7मैत्री (मल्टी परपज एआई टेक्नीशियन इन रूरल इंडिया) का चयन पशुपालन विभाग में प्रस्तावित है। अयोध्या के ब्लाक मवई के न्याय पंचायत रानीपुर ,मकदुमपुर देवईँट में ,रुदौली के  न्याय पंचायत नरौली, बीकापुर ब्लॉक के न्याय पंचायत गुन्धौर हैरिग्टनगंज ब्लाक  के न्याय पंचायत सोहावल सलौनी, माया बाजार के न्याय पंचायत बंदनपुर में 1-1मैत्री को तैनात किया जाना है! जिसकी न्यूनतम अहर्ता हाई स्कूल जीव विज्ञान   है तथा ऐसे व्यक्ति जो जीव विज्ञान से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं को वरीयता दी जाएगी स  आवेदक को  किसी भी स्थिति में शासकीय सेवा में संविलियन का कोई अधिकार नहीं होगा और अधिक जानकारी के लिए मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अयोध्या से संपर्क कर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उक्त जानकारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अयोध्या डा0 अशोक कुमार श्रीवास्तव ने दी है।