86

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस अभियान के जरिए युवाओं से एकजुट होकर सत्ता परिवर्तन का आह्वान किया। इस अभियान के तहत प्रदेश में कई स्थानों पर कैंडल मार्च भी निकाले गये। उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी के मुद्दे पर योगी सरकार को घेर रही सपा ने बुधवार रात एक बड़ा अभियान चलायाए9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की लाइट बंद कर युवाओं ने दिए जलाए और प्रदेश में नेतृत्व बदलने का आह्वान किया। अभियान को समर्थन देते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी अपने घर की लाइट्स को बंद कर दीप प्रज्जवलित किए।अभियान के समर्थन में अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव के साथ अपनी तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखाए श्आज आनेवाले कल के बदलाव का इतिहास लिख दियाए सियासत के आसमान पर रोशनी से इंक़लाब लिख दिया।

आज युवाओं ने बीजेपी के शासनकाल की उल्टी गिनती की शुरूआत कर दी है। हमने नौजवानों की ख़ातिर मोमबत्तियां जलाकर हमेशा की तरह आज भी उनका साथ दिया है और देते रहेंगे।श्सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर हमला बोला हैए अखिलेश यादव ने ट्वीट कर युवाओं से अपील की है कि 9 सितंबर यानि आज रात 9 बजे 9 मिनट तक बेरोजगारी के खिलाफ क्रांति की मशाल जलाएंए ताकि आपकी आवाज सरकार के कानों तक पहुंचे।

अखिलेश यादव के समर्थन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट किया हैए उन्होंने लिखा कि इस देश का युवा अपनी आवाज सुनाना चाहता है। उन्होंने भी लोगों से अपील है कि वह भी युवाओं का साथ दें। अखिलेश यादव के इस बयान का समर्थन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी किया। समर्थन में प्रियंका ने अपने ट्वीट में लिखाए श्देश के युवाओं को रोजगार चाहिए। उनकी रूकी हुई भर्तियों की जॉइनिंग, परीक्षाओं की डेट नई नौकरियों की नोटिफिकेशन सही भर्ती प्रक्रिया और ज्यादा से ज्यादा नौकरियां चाहिए। इसके बदले सरकार कोरे भाषणए लाठियां और उपेक्षा देती है। बुधवार को अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मुट्ठियां जब बंध जाती हैं नौजवानों कीए नींद उड़ जाती है जुल्मी हुक्मरानों की, आइए युवाओं व उनके परिवार की बेरोज़गारी.बेकारी के इस अंधेरे में हम आज रात 9 बजेए 9 मिनट के लिए बत्तियां बुझाकर क्रांति की मशाल जलाएंए उनकी आवाज़ में आवाज़ मिलाएं ….!

अखिलेश के बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया और लिखा- इस देश का युवा अपनी आवाज सुनाना चाहता है। अपनी रूकी हुई भर्तियों, परीक्षाओं की तिथियों, अपॉइंटमेंट एवं नई नौकरियों को लेकर युवा अपनी आवाज उठा रहा है। आज हम सबको युवाओं की रोजगार की लड़ाई में उनका साथ देने की जरूरत है।

  उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य हिस्सों में बेरोजगारी और सरकारी कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन समेत तमाम मुद्दों पर युवाओं ने अभियान का समर्थन किया। वहीं प्रदेश के कई जिलों में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के संगठनों ने इस अभियान के समर्थन में कैंडल मार्च भी निकाले। इस अभियान के कारण सोशल मीडिया पर #9Baje9Minute के हैशटैग काफी देर तक टॉप ट्रेंड का हिस्सा बने रहे।

अभ्यर्थी बरसों से लटकी भर्ती परीक्षाओं को पूरा किए जाने की मांग कर रहे हैं कि जिन भर्तियों के लिए बरसों पहले नोटिफिकेशन निकाला गया था, उन्हें भरा जाए। ये अभ्यर्थी ‘समय पर’ प्रतियोगी परीक्षाएं कराने और उनके नतीजों की मांग कर रहे हैं।पिछले कई दिनों से केंद्र सरकार को छात्रों की तरफ से संदेश दिए जा रहे हैं, सांकेतिक विरोध दर्ज किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कई यूट्यूब वीडियो में डिसलाइक की भरमार से लेकर उन्हीं के दिए हुए ताली-थाली वाले आइडिया तक, ये सब हो रहा है, ताकि छिटपुट आवाज़ें इकट्ठा होकर सरकार के कानों पर गिरें।

इंटरनेट के दौर में ये आवाज़ें हैशटैग बनकर आगे बढ़ रही हैं, शोर ट्रेंड कर रहा है और असर भी कर रहा है,फिर आया 5 सितंबर का दिन, यानी कि शिक्षक दिवस, इस दिन छात्रों ने देशव्यापी ट्रेंड चलाया. #5bje5minute, अपील की गई कि अपने-अपने घरों में 5 बजे 5 मिनट के लिए ताली-थाली बजाइए, ताकि सत्ता में बैठे लोगों तक आवाज पहुंचे, ताली-थाली इतनी जोर से बजी कि इस बार रेलवे ने दो साल से अटकी RRB, NTPC और ग्रुप D के परीक्षा की तारीख जारी कर दी। इन दो परीक्षाओं में करीब दो करोड़, चालीस लाख छात्रों को हिस्सा लेना है।