60 करोड़ सेअयोध्या के कुण्डो का होगा विकास

105

अयोध्या, केन्द्रीय सरकार के पर्यटन विभाग एवं राज्य सरकार द्वारा लगभग 60 करोड़ के अन्तर्गत अयोध्या के कुण्डो का विकास हेतु नोड अर्बन लैब को प्रोजेक्ट बनाने का निर्देश दिया गया है। इसके क्रम में आज मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल एवं जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की उपस्थिति में इसका प्रस्तुतीकरण किया गया। इस अवसर पर विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, नगर आयुक्त एवं विकास प्रधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थिति थे। मण्डलायुक्त ने कहा कि अयोध्या में पर्यटन आदि विकास के लिए अनेक परियोजनायें चल रही है। यह संस्था कुण्ड के विकास के लिए अनेक योजना बनाये तथा स्थानीय विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधियो से मौके पर निरीक्षण कर अंतिम रूप दे।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि इस योजना के प्रारम्भिक चरण में दशरथ कुण्ड, अग्नि कुण्ड, सीता कुण्ड, खुर्ज कुण्ड, विद्या कुण्ड, गनेश कुण्ड, हनुमान कुण्ड का प्रस्ताव बनाया गया है। इसको और विस्तृत किया जाये तथा अन्य कुण्डों को भी इसमें शामिल किया जाये तथा बन रहे नवीनतम बस स्टेशन पर पर्यटन सूचना केन्द्र की स्थापना के लिए भी कार्यवाही किया जाये तथा इसके रखरखव हेतु भी आवश्यक योजना बनाई जाये।

नगर आयुक्त विशाल सिंह ने अयोध्या के विकास हेतु बेहतर योजना बनाने का अह्वान किया है। इसका प्रस्तुतिकरण संस्था के प्रतिनिधि राहुल यादौन द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसका मुख्य उद्देश्य विरासत की विकास को महत्व देना, रामराज्य के मुख्य भाव को लेते हुए विकास करना, पर्यटन विकास हेतु गुप्तार घाट से नया घाट के विकास के कार्यो को महत्व देना, जन सुविधा कार्य का विकास करेंगे, शहर के मुख्य स्थानो कुण्डो के विकास को प्रथमिकता देगे, टूरिस्ट को केन्द्र मानकर कार्य करेंगे जिससे बेहतर विकास हो, नगरीय शिल्पग्राम, यात्री निवास, कल्पवास आदि के लिए मास्टर प्लान बनाना।उक्त अवसर पर क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी श्री यादव, उप निदेशक, सूचना एवं अभियन्तागण आदि उपस्थित थे।