कूड़ा अलग न करने पर होगी कार्रवाई-नेहा शर्मा

181
कूड़ा अलग न करने पर होगी कार्रवाई-नेहा शर्मा
कूड़ा अलग न करने पर होगी कार्रवाई-नेहा शर्मा

कूड़ा अलग न करने पर होगी कार्रवाई-नेहा शर्मा

कूड़ा पृथक्कीकरण सुनिश्चित करने में घरों की महिलाओं की भूमिका अहमः। निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा ने पुलिस लाइन स्थित कम्पोस्ट प्रोसेसिंग साइट का किया निरीक्षण। 10 तक डोर-टू-डोर अभियान के तहत हर वार्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 3 महिलाओं को किया जाएगा सम्मानित। 4 मार्च से कूड़ा अलग-अलग न करने पर होगी कार्रवाई।

लखनऊ। निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने बुधवार को लखनऊ के पुलिस लाइन स्थित कम्पोस्ट प्रोसेसिंग साइट का निरीक्षण किया। निदेशक ने घरों से कूड़ा कलेक्शन को लेकर अपनाई जा रही प्रक्रिया की जानकारी ली। पुलिस लाइन में रहने वाले करीब 200 घरों से ठोस एवं तरल संसाधन प्रबन्धन परियोजना के अन्तर्गत गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग करके लिया जा रहा है। यहां कूड़े का प्राकृतिक रूप से निस्तारण भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

READ MORE-‘UP में का बा’नोटिस बा..!

इसको लेकर निदेशक नेहा शर्मा ने संतोष व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से बात भी की। उन्होंने प्राकृतिक तरीके से कंपोस्टिंग को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय लोगों को जागरूक किया। साथ ही, स्थानीय लोगों से वार्ता करते हुए कहा कि गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग कूड़ेदान में डालने की अपील की। निदेशक नगरीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने कहा कि कूड़े के वैज्ञानिक रूप से निस्तारण सुनिश्चित करने के लिए घरों में ही पृथक्कीकरण आवश्यक है। इसको लेकर जागरूक करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) के अन्तर्गत 01 फरवरी से 31 मार्च तक 10तक डोर टू डोर अभियान चलाया जा रहा है।

पहले चरण में प्रार्थना, दूसरे चरण में सहमत के बाद अब तीसरे चरण में यह अभियान प्रवेश कर रहा है। तीसरे चरण में आगामी 04 मार्च से 10तक डोर-टू-डोर अभियान के तहत कूड़ा पृथक्कीकरण सुनिश्चित न करने पर चालान की कार्रवाई की जाएगी।उन्होंने कहा कि कूड़ा पृथक्कीकरण सुनिश्चित करने में घरों की महिलाओं की भूमिका अहम है। 10तक डोर टू डोर अभियान के अन्तर्गत वार्ड स्तर पर पूर्ण सहभागिता देकर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 3 महिलाओं को निकाय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इनका चयन स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के माध्यम से किया जाएगा।

स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अन्तर्गत वेट वेस्ट के निस्तारण के संबंध में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन नगरीय निकाय निदेशालय के सभागार में किया गया है। आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा इम्पैनल संस्था इंडियन ग्रीन सर्विसेज, इंडिया के विशेषज्ञ श्री सी. श्रीनिवासन द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। कार्यशाला के तीसरे दिन बुधवार को व्यावहारिक प्रदर्शन के लिए स्थानीय कम्पोस्ट प्रोसेसिंग साइट का दौरा किया गया। इस कार्यशाला में 25 निकायों से प्रतिभागी प्रशिक्षण के लिए प्रतिभाग करने पहुंचे।इस अवसर पर राज्य मिशन निदेशक, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) एवं निदेशक स्थानीय निकाय नेहा शर्मा, उप निदेशक प्रशिक्षण, स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) डॉ. सुनील कुमार यादव, विशेषज्ञ सी. श्रीनिवासन डिविजनल प्रोग्राम मैनेजर श्री वैभव पाण्डेय समेत अन्य मौजूद रहे। दिन भर चले प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। कूड़ा अलग न करने पर होगी कार्रवाई-नेहा शर्मा