सभी जिला कमाण्डेन्ट अपने स्तर से हर घर तिरंगा कार्यक्रम भव्य तरीके से मनाना सुनिश्चित करें।ब्लाक स्तर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में करें कार्यक्रम की तैयारी।लखनऊ में 15 अगस्त को मुख्यमंत्री के सम्मुख होगी प्रस्तुतीकरण।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के होमगार्ड्स एवं करागार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति ने आज योजना भवन स्थित वीडियो कान्फ्रेसिंग हाल में होमगार्ड्स विभाग के अधिकारियों से वर्चुअली वार्ता की। उन्होंने कहा कि देश आजादी का अमृत महोत्सव वर्ष मना रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का सपना है कि अमृत महोत्सव को भव्य तरीके से मनाया जाये। उन्होंने कहा कि हम किस प्रकार इस आवाह्न में अपना योगदान दे सकते हैं, हमें निर्धारित करना है। अर्थात हमारी क्या भूमिका होनी चाहिए हमें सुनिश्चित करना है।

धर्मवीर प्रजापति ने सभी मण्डलीय एवं जिला स्तरीय होमगार्ड्स विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ब्लाक स्तर पर किसी शहीद की प्रतिमा स्थल या अन्य ऐतिहासिक स्थल का चुनाव करके 12 अगस्त को अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करते हुए एक कार्ययोजना बनाये और उसी हिसाब से तिरंगा यात्रा निकालने की तैयारी करें। तिरंगा यात्रा ब्लाक स्तर से निकालकर जिले स्तर तक जायेंगी और वहॉ जिला कमाण्डेन्ट या मण्डल कमाण्डेन्ट के सम्मुख उपस्थित होकर अपनी टीम की तैयारी का प्रस्तुतीकरण दें।


श्री प्रजापति ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम 11 से 15 अगस्त तक मनाये जाने का सरकार ने निर्णय लिया है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने जनपदों में इसकी तैयारी सुनिश्चित करें एवं 11 से ही अपने घरों पर तिरंगा लगा लें। उन्होंने कहा कि सभी जनपद स्तरीय अधिकारी अपने यहां के कार्यक्रमों का वीडियो फुटेज तैयार कराकर मुख्यालय भेजना भी सुनिश्चित करें।श्री प्रजापति ने कहा कि जिला कमाण्डेन्ट तैयारियों के साथ 14 अगस्त को ही लखनऊ पहुचेगे एवं 15 अगस्त को मुख्यमंत्री द्वारा निर्धारित स्थान पर पहुंचकर अपनी प्रस्तुती देंगे एवं मुख्यमंत्री का उद्बोधन प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कमाण्डेन्ट अपनी तैयारी उच्च स्तर का रखें जिससे कि होमगार्ड्स विभाग को नम्बर-01 का ताज मिले।वीडियो कान्फ्रेसिंग के दौरान अपर मुख्य सचिव अनिल कुमार, कमाण्डेन्ट जनरल विजय कुमार मौर्य,आईजी धर्मवीर, डीआईजी रणजीत सिंह,विवेक सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

आजादी के अमृत महोत्सव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हर घर तिरंगा उत्सव को सफल बनाने के लिए जिला कारागार लखनऊ के बंदियों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज तैयार किए जा रहे है।अमृत महोत्सव कार्यक्रम गांव-देहात के विकास के लिए भी काफी मुफीद साबित हुआ है। इनमें पंचायत भवन के निर्माण से लेकर आपरेशन कायाकल्प के तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिकत विद्यालयों का सुंदरीकरण शामिल है। ओपन जिम, बच्चा पार्क, पुस्तकालय, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायत, सोख्ता गड्ढा निर्माण, स्ट्रीट लाइट की स्थापना पर भी खूब काम हुए हैं।