खबरदार ! शिकायत लेकर थाने गये, तो पुलिस कर देगी 107/116

103

खबरदार ! आप शिकायत लेकर थाने गये, तो पुलिस कर देगी 107/116, समाधान की कोई गारंटी नहीं।

सुजीत यादव

अमेठी। खबरदार आप शिकायत लेकर थाने गये तो पुलिस कर देगी 107/116 की कार्रवाई। जी हां यह सच है शुकुलबाजार थाना पर तैनात हल्का दरोगा गुलाब चंद्र पाल इन दिनों यही कर रहे हैं। यदि कोई भी पीड़ित अपनी समास्या लेकर थाने गया तो उसके ऊपर शान्ति भंग की आशंका जताते हुए पहले 107/116 का मुकदमा लाद देंगे। इसके बाद आपकी समास्या का समाधान होगा या नहीं होगा । इसकी कोई गारंटी नहीं है। दारोगा जी इतनी जल्दी शांति भंग की कार्रवाई करते हैं कि एक ही व्यक्ति को जनवरी से अबतक क‌ई बार 107/116 में पाबंद कर चुके हैं।

वर्तमान बुलडोजर वाली सरकार बड़े-बड़े भू माफियाओं पर कठोर वैधानिक कार्रवाई होने से जनमानस में अति उत्तम संदेश प्रसारित किया हो, किंतु ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे-छोटे अतिक्रमणकारी अपने संकीर्ण स्वार्थों की पूर्ति हेतु आबादी भूमि से गुजरने वाले रास्तों को अपनी सहन भूमि घोषित कर उसे अवरूद्ध कर वहां कब्जा करने लगते हैं, जिससे लोक कण्टक पैदा होता है, तो उसकी शिकायत करने पर सुनवाई तो दूर उल्दे 107/116 की धारा लाद दिया जाता है। भू-राजस्व विभाग उसे पुरानी आबादी की भूमि बताकर अपने क्षेत्राधिकार से बाहर का मामला बताकर निष्क्रिय हो जाता है और पुलिस विभाग टाल-मटोल की नीति अपना लेता है। ऐसा ही प्रकरण राजस्व ग्राम सिधौली का है। जहां सिर्फ एक आदमी के अतिक्रमण से गांव के लोग हैरान- परेशान हैं, शिकायत करने पर शुकुल बाजार हल्का दरोगा गुलाब चंद्र पाल एक दर्जन से अधिक लोगों पर 107/116 की कार्रवाई कर चुके हैं।

तहसीलदार मुसाफिरखाना क्षेत्र राजस्व ग्राम सिधौली में स्थित ग्राम पूरे छीटूराम, में एक परम्परागत मार्ग गांव के पास स्थित एक हिंदू पूजा स्थल एवं अनेक किसानों के खेतों को जाता है। मार्ग कच्चा है, जिसे गांव वाले इस्तेमाल करते हैं, सो ग्राम प्रधान से उसपर ईंट का खड्न्जा लगाने का प्रस्ताव किया गया, तो अवरोध पैदा करने की मंशा से गांव के ही एक मुस्लिम व्यक्ति ने मार्ग की भूमि को अपने मकान की सहन भूमि बताते हुए वहां एक टिन शेड और हैण्ड पम्प लगाकर मार्ग अवरूद्ध कर दिया, जिसकी शिकायत फौरी तौर पर जरिए डायल 112 पी.आर.वी. को देने पर पुलिस क‌ई बार मौके पर ग‌ई, किंतु कोई रोकथाम नहीं की गई, जिससे अतिक्रमणकारी इस्माइल पुत्र नूर मोहम्मद ने उक्त अतिक्रमण दौरान-ए- असेम्बली चुनाव, 2022 कर लिया। इस मामले में थानाध्यक्ष- बाजार शुकुल से शिकायत किए जाने पर मौका-ए- मुआइना किए, ग्रामीणों ने मौके पर अतिक्रमण होने की बात थानाध्यक्ष कहा, किंतु उक्त अतिक्रमण के बाबत कोई कार्रवाई करने से गुरेज किया जा रहा है, सो तकलीफ ज्यों की त्यों बनी हुई है। लेकिन स्थानीय पुलिस ने शांति भंग की आशंका जताते 107/116 की कार्यवाही करके अपना पीठ थोक रही है।