निर्माण कार्य में तेज़ी लाए-जितिन प्रसाद

124
निर्माण कार्य में तेज़ी लाए-जितिन प्रसाद
निर्माण कार्य में तेज़ी लाए-जितिन प्रसाद

लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने राष्ट्रीय मार्ग के कार्यों के प्रगति की समीक्षा की। जितिन प्रसाद ने निर्माणाधीन खुर्रमनगर एलिवेटेड हाईवे तथा मुंसीपुलिया फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में और अधिक तेज़ी लाए जाने का दिया निर्देश। खुर्रमनगर एलिवेटेड हाईवे तथा मुंसीपुलिया फ्लाईओवर का निर्माण हर हाल में दिसम्बर 2023 तक पूर्ण कराए जाने का दिया निर्देश। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और समय सीमा से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। निर्माण कार्य में तेज़ी लाए-जितिन प्रसाद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है कि लखनऊ में निर्माणाधीन खुर्रमनगर एलिवेटेड हाईवे तथा मुंसीपुलिया फ्लाईओवर के निर्माण कार्य में और अधिक तेज़ी लायी जाय और निर्माण कार्य हर हाल में दिसम्बर 2023 तक पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित कराएँ, जिससे जानता को आवागमन में जल्द से जल्द सुविधा मिल सके। उन्होंने निर्देश दिया कि निर्माण कार्य में सुरक्षा का विशेष ध्यान दें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं आनी चाहिए। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और समय सीमा से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

जितिन प्रसाद ने यह निर्देश आज यहाँ लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित तथागत सभागार में लोक निर्माण विभाग के राष्ट्रीय मार्ग के कार्यों की प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक में दिया। लोक निर्माण मंत्री ने समीक्षा बैठक में खुर्रमनगर एलिवेटेड हाईवे, मुंशी पुलिया फ़्लाइओवर, चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग, राम वनगमन मार्ग, रामजानकी मार्ग सहित प्रदेश में राष्ट्रीय मार्ग के अन्य निर्माण कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया।लोक निर्माण मंत्री ने समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि निर्माणाधीन कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी, लापरवाही पाए जाने पर सम्बंधित की जवाबदेही तय की जाएगी। समस्त निर्माणाधीन कार्यों को गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराएँ।

लोक निर्माण मंत्री ने प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिया कि भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, यूटिलिटी शिफ्टिंग हेतु विद्युत विभाग से, फारेस्ट क्लीयरेंस हेतु वन विभाग से तथा रेलवे से उपरगामी सेतुओं की GAD के अनुमोदन हेतु लगातार उच्च स्तर पर नियमित समीक्षा बैठक की जाये जिससे परियोजनाएं लंबित ना हों। उन्होंने इसके साथ ही डीपीआर कंसलटेंट के कार्यों की भी समीक्षा की और उनके कार्यों में ढिलाई पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल 93 एनएच हैं जिनकी कुल लम्बाई 11590 किमी० है। जिसमें से कुल 4058 किमी लम्बाई की सड़क एनएच पीडब्ल्यूडी के अधीन है। प्रदेश में वर्तमान में एनएच पीडब्ल्यूडी के अधीन कुल 24 कार्य प्रगति पर हैं। प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग अजय चौहान ने बैठक में मंत्री जी को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा।प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग अजय चौहान, विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग प्रभुनाथ, प्रमुख अभियंता ग्रामीण सड़क विनोद कुमार श्रीवास्तव, प्रमुख अभियंता परिकल्प एवं नियोजन अशोक अग्रवाल, मुख्य अभियंता राष्ट्रीय मार्ग परवेज़ अहमद सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। निर्माण कार्य में तेज़ी लाए-जितिन प्रसाद