किसानों के बीच जागरूकता फैलाया जाय-प्रथमेश कुमार

अयोध्या, कृषक उत्‍पादक संगठन (एफ0पी0ओ0) की जिलास्‍तरीय मानिटरिंग समिति की बैठक,केन्‍द्र सरकार द्वारा पोषित योजना कृषक उत्‍पादक संगठन (एफ0पी0ओ0) के गठन एवं उसके प्रभावी क्रियान्‍वयन हेतु प्रथमेश कुमार, मुख्‍य विकास अधिकारी, अयोध्‍या की अध्‍यक्षता में जिला स्‍तरीय मानिटरिंग समिति की बैठक विकासभवन, अयोध्‍या में आयोजित की गई। इस बैठक में कृषक उत्‍पादक संगठन के निर्माण हेतु मुख्‍य विकास अधिकारी के दिशानिर्देशों के अनुसार बीकापुर और सोहावल विकास खंड का चयन किया गया। मुख्‍य विकास अधिकारी ने बैठक में इस बात का निर्देश दिया कि एफपीओ गठन से पूर्व चयनित विकासखंडों में किसानों की एक सभा का आयो‍जन किया जाए और किसानों के बीच इस योजना के संबंध में जागरूकता फैलाया जाय। उन्‍होनें कृषि विभाग को इस संबंध में जल्‍द से जल्‍द किसानों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये।

जिला स्‍तरीय मानिटरिंग समिति के सदस्‍य सचिव परमेश्‍वर लाल पोद्दार, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड ने समिति के सदस्‍यों को बताया कि इस योजना में प्रत्‍येक कृषक उत्‍पादक संगठनों हेतु पॉंच वर्षों में पंद्रह लाख रुपये की आर्थिक मदद और दो करोड़ रुपये तक के ऋण का प्रावधान भारत सरकार ने किया है। साथ ही यह भी बताया कि एफपीओ गठन हेतु राज्‍य स्‍तर पर एजेंसी नामित की जायेगी जो जनपद में एफपीओ गठन का काम करेगी।

बैठक के दौरान डी के टंडन, अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि गठन के पश्‍चात एफपीओ को व्‍यवसाय के लिए हर प्रकार की बैंकिंग सहायता दी जायेगी। इस बैठक में बी पी सिंह, जिला उद्यान अधिकारी, डा ए के श्रीवास्‍तव, मुख्‍य पशुचिकित्‍साधिकारी, वकील वर्मा, सहायक निदेशक, सहकारिता, शशिकांत यादव, कार्यक्रम समन्‍वयक, कृषि विज्ञान केंद्र, अखिलेश कुमार सिंह, विपणन अधिकारी और विवेक कुमार प्रतिनिधि अपना गॉंव एफपीओ समेत कई विभागों के अधिकारियों ने सहभागिता की।