सार्वजनिक शौचालयों पर लटके ताले

76
सार्वजनिक शौचालयों पर लटके ताले
सार्वजनिक शौचालयों पर लटके ताले

सार्वजनिक शौचालयों पर कहीं लटके ताले, कहीं गदंगी,मंगलवार से लगेगा मेला। सार्वजनिक शौचालयों पर लटके ताले

पंकज यादव

अयोध्या/रुदौली। अयोध्या जनपद के रुदौली तहसील क्षेत्र अंतर्गत सुप्रसिद्ध मां कामाख्या धाम में चैत्र नवरात्र के अवसर पर लगने वाला 9 दिवसीय मेला मंगलवार से शुरू हो होगा। इस बार यात्रियों की रिकार्ड भीड़ आने की संभावना जताई जा रही है। तहसील प्रशासन और पुलिस विभाग भी मेला की तैयारियों में जुटा है। अधिकारियों की ओर से दावा किया जा रहा है कि यात्रियों को हरसंभव सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

अब जबकि मेला शुरू होने में महज दो दिन से कम वक्त बचा है, ऐसे मे मेला परिसर में बने सार्वजनिक शौचालय अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। मेला क्षेत्र में 4 जगहों पर सार्वजनिक शौचालय हैं। इनमें से अधिकतर की हालत खराब है। किसी का नल टूटा है तो किसी पर ताला लटका है। और कहीं सफाई नहीं है। रविवार को मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया तो गंदगी की भरमार शौचालय में देखने को मिली।महिला शौचालय पर ताला लटका मिला।

अधिकांश शौचालय देखरेख के अभाव में बदहाल हैं। जिससे मेला आने वाले श्रद्धालू बदहाल शौचालयों के कारण परेशानी झेलने को मजबूर होंगे। इन शौचालयों में साफ-सफाई व देखरेख का अभाव होने से गंदगी पसरी पड़ी है। कई शौचालय में ताला लटका हुआ है जो खुला था वहां गंदगी के चलते खड़ा होना मुश्किल हो रहा था।इस संबंध में जब द अमर टाइम्स के संवाद दाता ने ईओ को कॉल किया तो उन्होंने कॉल रिसीव नही किया।ऐसे में मेला परिसर में मूलभूत सुविधाएं आखिर कैसे व्यवस्थित। सार्वजनिक शौचालयों पर लटके ताले