कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए जन्माष्टमी और गणेश करें पूजा-जिलाधिकारी

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आगामी जन्माष्टमी और गणेश पूजा की बैठक दुर्गा पूजा, गणेश पूजा तथा जन्माष्टमी पूजा समिति के अध्यक्ष एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में आयोजित की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 11 तारीख को जन्माष्टमी का पर्व तथा 22 तारीख को गणेश पूजा का पर्व होगा जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि विगत कई महीनों से कोविड-19 महामारी का सामना किया जा रहा है दिन प्रतिदिन बीमारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है इस बीमारी को दृष्टिगत रखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तथा गणेश पूजा का का उत्सव कही भी पंडाल लगाकर नहीं किया जाएगा। इसी के साथ कहीं भी लाइट डेकोरेशन भी नहीं किया जाएगा।

अनुज कुमार झा ने कहा कि महामारी के दृष्टिगत और शासन के गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए मंदिरों में जन्माष्टमी का पर्व सोशल डिस्टेंसिंग की दूरी बनाए रखते हुए और मास्क लगाकर किया जाये तथा जो लोग अपने घरों में जन्माष्टमी तथा गणेश पूजा का उत्सव का मनाते हैं वह भी शासन के गाइडलाइन का पालन करते हुए ही पूजा करें। उन्होंने कहा कि प्रायः निरीक्षण के दौरान देखा जा रहा है कि अधिकांश लोग मास्क नहीं लगाते हैं साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नही करते है। अतः आप लोग शासन के गाइडलाइन के अनुसार इस महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क अवश्य लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें तथा अन्य को भी प्रेरित करे जिससे इस महामारी से सुरक्षित रहा जा सके और इसके फैलने से बचाया जा सके।


जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान उन्होंने जन्माष्टमी और गणेश पूजा के पर्व पर साफ-सफाई बनाये रखने हेतु नगर निगम को निर्देशित किया कि आगामी पर्व पर नगर के साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखा जाए तथा कीटनाशक दवाओं के छिड़काव के साथ फाॅगिंग की जाए इसी के साथ तथा साफ और स्वच्छ जलापूर्ति की जाए, विद्युत विभाग को निर्देश दिए गए कि उक्त अवसर पर विद्युत सप्लाई अनवरत रखी जाए।

पुलिस महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या दीपक कुमार ने बताया कि त्यौहारो के अवसर पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल तैनात रहेंगे तथा सभी लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करे, घर में ही त्यौहार मनाये। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर श्री विजय पाल सिंह ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी।


अपर नगर मजिस्ट्रेट वैभव शर्मा, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री विजय गुप्ता, दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष मनोज जायसवाल, गणेश पूजा समिति के अध्यक्ष, तथा अन्य विभागो के  अधिकारीगण एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।