अयोध्या में खंगाली जा रही भूमाफियाओं की कुंडली

112

अयोध्या में नए सिरे से खंगाली जा रही भूमाफियाओं की कुंडली, अब तक 12 चिह्नित।

अयोध्या, अयोध्या में चिह्नित भूमाफियाओं की नए सिरे से कुंडली खंगाली जा रही है। अब तक दर्जन भर भूमाफिया चिह्नित किए जा चुके हैं। कोई छूटे नहीं, इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ये कार्रवाई शासन के निर्देश पर की जा रही है। प्रदेश शासन ने जिलों से नए सिरे से भूमाफियाओं की सूची मांगी है। इसको लेकर प्रशासन के स्तर पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके पहले 2017 में जिले में भूमाफियाओं को चिह्नित करने का अभियान चलाया गया था।

उस समय जिले में 11 भूमाफिया चिह्नित किए गए थे। जिनके खिलाफ संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इनमें राम जन्मभूमि थाने में एक, गोसाईगंज में एक, रुदौली में दो, खंडासा में एक, कोतवाली नगर में तीन, कैंट में एक, पटरंगा में एक व महराजगंज थाने में एक भूमाफिया के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इसके बाद ही एंटी भूमाफिया के तहत कार्रवाई शुरू की गई थी। कई के खिलाफ कार्रवाई भी की गई।

इसके बाद अभी लगभग माहभर पहले रुदौली के सैमसी निवासी धर्मेंद्र सिंह उर्फ बबलू सिंह के खिलाफ भी भूमाफिया के तहत कार्रवाई कर उसके कब्जे से लगभग 11 बीघे तालाब की भूमि मुक्त कराई गई थी। इसको लेकर रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई। शहरी क्षेत्र में नजूल की जमीनों को लेकर भी अतीत में भूमाफियाओं को चिह्नित करने का निर्देश दिया गया था।

अब इस सूची की नए सिरे से जांच पड़ताल की जा रही है। इनकी वर्तमान स्थिति क्या है? खासतौर से इसकी जानकारी की जी रही है। इसके बाद इसकी पूरी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। उधर, मुख्य राजस्व अधिकारी पीडी गुप्ता ने कहा कि जिले में 12 भूमाफिया चिह्नित हैं। इनके खिलाफ विभिन्न थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। इनके बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जे करने वालों पर प्रशासन की नजर है।