एरा मेडिकल यूर्निवसिटी द्वारा सातवें सेमिनार का आयोजन

95

लखनऊ,  मण्डलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में एरा मेडिकल यूर्निवसिटी सरफराजगंज लखनऊ में मेडिकल एथिक्स पर सेमिनार का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मण्डलायुक्त का एराज मेडिकल यूर्निवसिटी की कुलपति डा0 फरजाना मेहदी व प्रधानाचार्य डा0एम0ए0 फरीदी द्वारा पुण्य गुच्छ देकर स्वागत किया गया।

मण्डलायुक्त ने सेमिनार में अपने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य के सभी मेडिकल कालेजों को शासन द्वारा निर्देशित किया गया है कि वे महीने के प्रथम और तृतीय शनिवार को मेडिकल एथिक्स पर सेमिनार का आयोजन करें, जिसमें स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कर्मियों विशेष रूप से डाक्टरों और नर्सो को संवेदनशीलता और सहानुभूति के प्रति जागरूक किया जा सके। उपरोक्त के क्रम में एरा मेडिकल यूर्निवसिटी द्वारा नियमित रूप से सेमिनार आयोजित किये जा रहे है तथा आज सातवें सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अकसर संज्ञान में आता है कि किसी न किसी हास्पिटल में डाक्टरों, मरीज व मरीज के तीमारदारों के बीच नोक-झोक हुयी या विवाद हुआ जो कि बहुत दुखद है। ऐसी घटनाओं का होना यह दर्शाता है कि कहीं न कहीं हमारी व्यवस्था में कोई कमी है जिसकी वजह से ऐसी घटनाये घटित होती है। इसके लिये यह आवश्यक है कि हम इस कमी को दूर करें और उसमें सुधार लायें और यह तभी सम्भव है जब हम मेडिकल कालेज में पढ़ने वाले डाक्टर्स, नर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को संवेदनशीलता और सहानुभूति के प्रति जागरूक करें और मरीजों से विनम्रता पूर्वक व अच्छा व्यवहार करनें हेतु शिक्षित करें।

मण्डलायुक्त ने मेडिकल कालेज में कोविड-19 के उपचारित मरीजों की समीक्षा हेतु स्थापित किये गये इन्ट्रीग्रेटेड कन्ट्रोल रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण में  मेडिकल कालेज में कोविड-19 के 143 धनात्मक मरीजों का उपचार किया जा रहा था जिनकी सी0सी0टी0वी कैमरों व मेडिकल उपकरणों के द्वारा प्रभावी समीक्षा की जा रही थी तथा कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए धनात्मक मरीजों का उपचार किया जा रहा था।