कोरोना का काउंटडाउन आज से शुरू

83

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत सबसे बड़ा अटैक करने जा रहा है। आज से देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू होने वाला है। शनिवार सुबह साढ़े दस बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत करेंगे।

इसी के साथ, दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हो जाएगा। सभी टीकाकरण केंद्रों को सीधे पीएम मोदी से कनेक्‍ट किया जाएगा। केंद्र सरकार के मुताबिक, पहले दिन कुल 3006 वैक्‍सीनेशन सेंटर्स पर तीन लाख से ज्‍यादा हेल्‍थ वर्कर्स को पहली डोज दी जाएगी।

कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने से पहले देशभर के अस्‍पतालों में खास तैयारियां की गई हैं। कई अस्‍पतालों को सजाया गया है। दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में सिविल डिफेंस के लोग तैनात हैं और वॉलिंटियर्स को पूरी प्रक्रिया के बारे में समझा रहे हैं।

साउथ वेस्ट दिल्‍ली के दिव्य प्रस्थ अस्‍पताल में अभी वैक्सीन का इंतजार हो रहा है। महाराष्‍ट्र के मुंबई में जब वैक्‍सीन पहुंची तो हेल्‍थ वर्कर्स ने तालियों की गड़गड़ाहट से उसका स्‍वागत किया। कूपर हॉस्पिटल का स्‍टाफ वैक्‍सीन लगवाने वालों के लिए मिठाइयां लेकर इंतजार कर रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि टीकाकरण अभियान की योजना चरणबद्ध तरीके से बनाई गई है। प्राथमिकता वाले समूहों की पहचान करने और उम्मीदवारों को फोन के माध्यम से सूचित किया गया है. सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में हेल्थकेयर वर्कर्स इस टीके को प्राप्त करेंगे।

गुजरात के अहमदाबाद और गांधीनगर के सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षकों समेत कुछ अन्य लोगों को टीके की पहली खुराक दी जाएगी और अभियान के दौरान 16,000 से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। असम में, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हिमंत विश्व सरमा ने बताया कि 1.9 लाख स्वास्थ्यकर्मियों में से 6,500 को पहले दिन टीका लगाया जाएगा।

दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में LNJP अस्पताल में एक डॉक्टर, एक नर्स और एक सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका दिया जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी में 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर से संबंधित सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर (1075) भी बनाया गया है। सरकार के मुताबिक, सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों और फिर 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान की तैयारियों की समीक्षा की और स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्माण भवन परिसर में बनाए गए विशेष कोविड-19 नियंत्रण कक्ष का जायजा लिया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि चरणबद्ध तरीके से प्राथमिकता समूह के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी।

पीएम मोदी ने बीते दिन कहा कि देश कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा, उन्होंने ट्वीट किया, ‘कल 16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी। आज सुबह साढ़े 10:30 बजे अभियान आरंभ होगा।