कोविड-19 के फोकस टेस्टिंग करते हुए प्रतिदिन 1.50 लाख टेस्ट किए जाएं: मुख्यमंत्री

96

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को ‘एस0एम0एस0’ के प्रति जागरूक किए जाने पर बल दिया। ‘एस0’ अर्थात सोप/सेनिटाइजर, ‘एम0’ अर्थात मास्क तथा ‘एस0’ अर्थात सोशल डिस्टेंसिंग कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में अत्यन्त उपयोगी, जनता को इसे अपनाने के लिए निरन्तर जागरूक किया जाए।
आगामी पर्वों के दृष्टिगत विभिन्न कारोबारी समूहों के कोविड-19 के फोकस टेस्टिंग कार्य को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश आगामी समय में डेंगू की सम्भावना के दृष्टिगत संचारी रोगों के नियंत्रण की कार्यवाही तेजी से जारी रखी जाए।सेनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से किया जाए।पब्लिक एड्रेस सिस्टम को क्रियाशील रखते हुए लोगों को कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी जाए।
जनपद कानपुर नगर, मेरठ, बस्ती तथा वाराणसी में कोविड-19 की रिकवरी दर को बेहतर करने के लिए उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश ‘उ0प्र0 कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग’ के निर्देशों के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए सभी जनपदों में जनपद स्तरीय समीति की बैठक आयोजित किए जाने के निर्देश, इसके पश्चात मुख्यमंत्री राज्य स्तर पर समीक्षा करेंगे।
‘मिशन शक्ति अभियान’ के तहत जागरूकता का कार्य 15 नवम्बर, 2020 तक जारी रखा जाए।
शीत ऋतु में निराश्रितों व्यक्तियों को यथा समय कम्बल वितरण के दृष्टिगत राजस्व विभाग समय से कम्बल खरीदने की कार्यवाही सुनिश्चित करे सभी एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्य तेजी से किया जाए, जिससे यह परियोजनाएं समय से पूर्ण की जा सकें।गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश। 
 

  लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को ‘एस0एम0एस0’ के प्रति जागरूक किए जाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा है कि ‘एस0’ अर्थात सोप/सेनिटाइजर, ‘एम0’ अर्थात मास्क तथा ‘एस0’ अर्थात सोशल डिस्टेंसिंग कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने में अत्यन्त उपयोगी हैं। इसलिए जनता को इसे अपनाने के लिए निरन्तर जागरूक किया जाए।

आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब तक कोरोना की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक पूरी सतर्कता और सावधानी बरतना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने निर्देश दिए कि फोकस टेस्टिंग करते हुए प्रतिदिन कोविड-19 के 1.50 लाख टेस्ट किए जाएं। उन्होंने आगामी पर्वों के दृष्टिगत विभिन्न कारोबारी समूहों के कोविड-19 के फोकस टेस्टिंग कार्य को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आगामी समय में डेंगू की सम्भावना के दृष्टिगत संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए कार्यवाही तेजी से जारी रखी जाए। उन्होंने कहा कि सेनिटाइजेशन तथा फाॅगिंग का कार्य पूरी सक्रियता से किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को क्रियाशील रखते हुए लोगों को कोविड-19 तथा संचारी रोगों से बचाव की जानकारी दी जाए। उन्होंने जनपद कानपुर नगर, मेरठ, बस्ती तथा वाराणसी में कोविड-19 की रिकवरी दर को बेहतर करने के लिए उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश दिए।

कामगारों और श्रमिकों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा तथा उनके सर्वांगीण विकास के उद्देश्य से राज्य सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवायोजन एवं रोजगार) आयोग’ गठित किया है। आयोग के निर्देशों के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय समीति गठित की गई है। सभी जनपदों में समीति की बैठक आयोजित किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इसके पश्चात वे स्वयं राज्य स्तर पर इस सम्बन्ध में समीक्षा करेंगे।

‘मिशन शक्ति अभियान’ के अन्तर्गत किए जा रहे जन-जागरूकता कार्यों के बेहतर परिणाम मिल रहे हैं। इसके माध्यम से समाज में एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित हो रहा है। इसलिए ‘मिशन शक्ति अभियान’ के तहत जागरूकता का कार्य 15 नवम्बर, 2020 तक जारी रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी शीत ऋतु के दृष्टिगत राजस्व विभाग द्वारा समय से कम्बल खरीदने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए, ताकि निराश्रितों व्यक्तियों को इनका यथा समय वितरण किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सभी एक्सप्रेस-वे पर निर्माण कार्य तेजी से किया जाए, जिससे यह परियोजनाएं समय से पूर्ण की जा सकें। उन्होंने गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आर0के0 तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन,अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी,अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डाॅ0 रजनीश दुबे, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव पशुपालन भुवनेश कुमार, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य आलोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।