जानें – 2021 में कैसी रहेगी आपकी सेहत…

73

नया साल 2021 अब कुछ दिनों में ही आने वाला है। साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण अधिकतर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ा है, इसमें बच्चे और बुजुर्गों की संख्या ज्यादा है। हर कोई जानना चाहता है कि नए साल 2021 में उसकी सेहत कैसी रहेगी ? उसको पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से कब छुटकारा मिलेगी। उनको नए साल में सेहत को लेकर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

किन बातों को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है ……

— मेष राशि —

इस वर्ष आपका स्वास्थ्य मिला-जुला रहने वाला है, यदि आप किसी लम्बी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस वर्ष आपको इससे छुटकारा मिल सकता है। साल 2021 की शुरुआत में असंतुलित खानपान की वजह से सेहत बिगड़ सकती है। फरवरी 2021 से स्वास्थ्य में सुधार आना शुरू हो जाएगा और आप काफी हद तक अपनी सेहत को मजबूत बना पाएंगे। आप काम के साथ-साथ थोड़ा आराम भी करें अन्यथा आप को अत्यधिक थकान हो जाएगी और उसका प्रभाव आपकी शारीरिक क्षमता पर पड़ेगा। जुलाई के बाद भोजन पर ध्यान देना होगा। गरिष्ठ भोजन से बचकर रहें। साल के मध्य में अपने पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है।

— वृष राशि —

इस वर्ष आपका स्वास्थ्य उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा, काम और आराम के बीच में संतुलन स्थापित करें। इस साल की शुरुआत आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत शुभ नहीं है। मार्च से जुलाई तक का समय स्वास्थ्य के लिहाज से सही नहीं है| इस दौरान आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, अपच जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं| इस समय आपको अपने किसी पुराने रोग से मुक्ति मिलेगी, जिससे आपकी सेहत में सुधार साफ देखने को मिलेगा। वर्ष के मध्य से आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे।  वृषभ राशि के लोगों की साल के अंतिम माह में सेहत बिगड़ने की संभावना रहेगी। अचानक से रोग जन्म लेगा और अचानक से ही समाप्त हो जाएगा।आपको अक्सर घबराहट की शिकायत रह सकती है, इसलिए समय-समय पर चिकित्सीय परामर्श अवश्य लेते रहें।

—- मिथुन राशि —

वर्ष की शुरुआत से ही मिथुन राशि वालों के अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति तथा छठे भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या पैदा कर सकती हैं। स्किन व पेट संबंधी दिक्कतों से आपको जूझना पड़ सकता है। इस समय उदर संबंधी रोगों से पीड़ित रह सकते हैं। खान-पान की आदतों में कुछ परिवर्तन करने पड़ सकते हैं।मानसिक तौर पर यह समय आपके लिये चिंताओं वाला रह सकता है। शनि का गोचर आपके अष्टम भाव में रहने से किसी बड़ी बीमारी के जन्म लेने की संभावना उत्पन्न हो सकती है। लापरवाही न बरतें, लक्षण दिखाई देते ही चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। जुलाई के बाद का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान आप की पुरानी बीमारियों में भी राहत मिलेगी। बदलते हुए मौसम में भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और यदि मौसमी बीमारियों से पीड़ित हैं, तो आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे।

— कर्क राशि —

साल 2021 के आरंभिक माह आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं। आपको त्वचा की कोई समस्या परेशान कर सकती है और दूसरा यह कि तरल चीजों का सेवन भरपूर करें।साल के मध्य भाग में सेहत में सुधार आएगा और आप मजबूत बनेंगे। इस साल आपको मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। चूंकि शनि सातवें और आठवें घर का स्वामी इस वर्ष आपकी राशि से सातवें घर में होगा और आप के नौवें और चौथे घर को दृष्टि दे रहा होगा। ग्रहों की यह स्थिति आपके जीवन में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की वजह बन सकती हैं, इसलिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। वहीं दूसरी तरफ स्वास्थ्य ग्रह का स्वामी चंद्रमा कर्क राशि में स्थित है जो कि कर्क राशि के उन जातकों के लिए काफी अच्छा साबित होगा जो किसी बीमारी से जूझ रहे हैं क्योंकि लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित ऐसे जातकों की परेशानियों का अंत होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आपके विचारों में सकारात्मकता की भावना पैदा होगी। आपके लग्न भाव पर बृहस्पति और शनि का संयुक्त पहलू होगा जिसके परिणाम स्वरूप आप एक उचित और स्वस्थ आहार अपने जीवन में शामिल करेंगे और किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ध्यान और योग सीख सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से बचने के लिए स्वस्थ और शाकाहारी भोजन करने की कोशिश करें।

— सिंह राशि —

इस वर्ष सिंह राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय अनुकूल रहने वाला है। इस वर्ष-भर आप ऊर्जा-वान महसूस करेंगे और जैसे-जैसे समय आगे बढ़ेगा आप अपनी जीवन शक्ति में इज़ाफा महसूस करेंगे। सलाह दी जाती है कि आप संतुलित आहार का सेवन करें, खुद को शारीरिक तौर पर थकान देने से बचें और धूम्रपान और शराब आदि के सेवन से दूरी बनाकर रखें। आप मानसिक चिंताओं से भी दूर रहेंगे, बस पेट और किडनी से संबंधित बीमारियों के प्रति जागरूक रहें। इस वर्ष पंचम भाव में स्वास्थ्य के स्वामी बुधादित्य योग बना रहे हैं इसलिए सिंह राशि वालों के लिए वर्ष 2021 स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहद ही अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष के कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में आपको छोटी-मोटी समस्याएं, जैसे गले में खराश या बुखार इत्यादि हो सकती है लेकिन साल के बाकी महीने सेहत के लिहाज से बेहद ही अच्छे रहेंगे। आपके छठे घर में शनि और बृहस्पति की मौजूदगी उन लोगों के लिए चिंताजनक साबित हो सकती है जिन्हें पहले से ही कोई एलर्जी, उच्च रक्तचाप या जोड़ों में दर्द की समस्या है। इस दौरान आपकी ऊर्जा शक्ति में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

— कन्या राशि —

यह वर्ष आपके लिए अच्छे स्वास्थ्य की सौगात लेकर आएगा। चौथे भाव में सूर्य की बुध के साथ युति होने से वर्ष की शुरुआत में आपको अपने स्वास्थ्य के संबंध में शुभ परिणाम हासिल होंगे। इसके अलावा तीसरे घर में केतु की मौजूदगी आपको उचित ऊर्जा प्रदान करेगी और साथ ही अपने स्वास्थ्य को उत्तम बनाए रखने के लिए आपको साहस भी देगी। छठे भाव में बृहस्पति की स्थिति के चलते अप्रैल से सितंबर के बीच में आपको यूरिनरी ट्रैक्ट से संबंधित कोई परेशानी समस्या दे सकती है। त्वचा से संबंधित कोई भी परेशानियों को नज़रअंदाज़ नहीं करने की सलाह दी जाती है। बृहस्पति के छठे भाव में गोचर के फलस्वरूप आपको पेट दर्द, अपच और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि जंक फूड जितना हो सके इस दौरान खाने से बचें।

— तुला राशि —

यह वर्ष आपके लिए बेहद अच्छा रहने वाला है। हालांकि किसी भी संक्रमण या बीमारी से निपटने के लिए आपको विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर को किसी भी तरह की छोटी या बड़ी बीमारी से बचाए रखने के लिए स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें। भाग्य आपका सेहत के लिहाज से कमजोर है लेकिन अपने आत्मबल से आप जीवन की तस्वीर बदल सकते हैं। हर तरह की बीमारी से बचने के लिए अपना और अपनों का इस साल खूब ध्यान रखें।इसके साथ ही छाया ग्रह राहु और केतु तुला राशि के जातकों के जीवन में कुछ मानसिक तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं। आठवें घर में राहु की मौजूदगी आपके स्वास्थ्य को अचानक से बिगड़ने का संकेत दे रही है। अप्रैल में बृहस्पति का गोचर आपके लग्न भावों को पहलू देगा, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बेहतर नतीजे के साथ-साथ आपके व्यक्तित्व के विकास में मदद मिलेगी। इस दौरान आप एक स्वस्थ आहार, अच्छी और नियमित दिनचर्या और योग को अपनाने और अपने आत्म विकास और बढ़ोत्तरी के लिए व्यायाम आदि करने में अधिक रुचि दिखाएंगे।

वृश्चिक राशि

जातकों को इस साल मिश्रित परिणाम हासिल होंगे। आपके स्वास्थ्य का स्वामी मंगल इस साल की शुरुआत में मेष राशि के छठे घर में स्थित है। इस राशि के जातकों को किडनी या यूरिन से संबंधित कोई बीमारी है, उन्हें विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। साल के शुरुआती कुछ महीने जैसे जनवरी, फरवरी और मार्च के दौरान आपके लिए स्वास्थ्य के मुद्दे परेशानी का कारण बन सकते हैं। डॉक्टर द्वारा बताई गई उचित देखभाल और दवा इत्यादि समय-समय पर लेते रहें। आपको दैनिक दिनचर्या बनाने, अपने खान-पान में सुधार और किसी भी तरह की लापरवाही से बचने के लिए भी सलाह दी जाती है। इसके अलावा अगर इस राशि के जो जातक पुरानी किसी बीमारी से लंबे समय से ग्रस्त हैं, तो इस दौरान उन्हें अपनी हालत में सुधार देखने को मिलेगा।

— धनु राशि —

जातकों की सेहत के लिहाज से यह वर्ष बेहद अनुकूल रहेगा। बुध और सूर्य देव की युति शुरुआत में आपकी राशि के प्रथम भाव में होने से आपको किसी भी प्रकार की कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। जिसके कारण आप बिना किसी मानसिक तनाव के कार्यक्षेत्र पर आराम से काम कर सकेंगे। यदि आप पेट और ह्रदय की किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो इस वर्ष आपको तत्काल उपचार करने की जरूरत होगी। आपके द्वादश भाव में छाया ग्रह केतु की उपस्थिति भी आपको इस वर्ष बुख़ार, फोड़े-फुंसी, खांसी जैसी छोटी-मोटी कुछ समस्याएं दे सकती है। आप इस दौरान खुली और स्वच्छ हवा-पानी में बदलाव करते हुए, किसी प्रकार की सुंदर स्थल की यात्रा पर जाने का प्लान भी कर सकते हैं। साथ ही आपको इस दौरान नया संतुलित आहार अपनाने की भी सलाह दी जाती है।

मकर राशि

सेहत के लिहाज़ से मकर राशि जातकों के लिए ये अवधि ख़ासा अनुकूल रहेगी। इस वर्ष आप खुद को सामान्य से अधिक सेहतमंद पाएंगे क्योंकि आपकी राशि पर गुरु बृहस्पति और शनि की युति का प्रभाव होगा, जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होगी। इस वर्ष आपके प्रथम भाव पर कई लाभकारी ग्रहों का प्रभाव भी आपके मन में सकारात्मक विचार उत्पन्न करने में भी मदद करेगा। जिससे आप मानसिक रूप से बेहतर दिखाई देंगे और इससे आपको अपने हर कार्य को व्यवस्थित और रचनात्मकता के साथ पूरा करने में सफलता मिलेगी। यदि आप पूर्व की किसी बीमारी से पीड़ित नहीं हों तो, ये साल भी आपकी सेहत के लिए उत्तम ही रहेगा। हालांकि अपने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपने खान-पान में अतिरिक्त बदलाव कर अपनी अच्छी दैनिक दिनचर्या को अपनाते हुए आप उसमें भी सुधार ला सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी मौसम जनित बीमारी से पीड़ित थे, तो आपको इस वर्ष उससे भी निजात मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

— कुंभ राशि —

यह वर्ष आपकी सेहत के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहेगा क्योंकि आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति और शनि का गोचर आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानी दे सकता है। इस कारण कुछ शारीरिक परेशानियों जैसे: पैरों में दर्द, गैस, एसिडिटी, जोड़ों का दर्द, अपच, सर्दी, खांसी, आदि से भी आपको दो-चार होना पड़ सकता है। यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपके लिए ये समय अधिक तनावपूर्ण सिद्ध होगा। कुछ जातक इस पूरे ही वर्ष तंत्रिका या पाचन समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं। परंतु ये परेशानी भी गंभीर या लंबे समय के लिए आपके जीवन को प्रभावित नहीं करेंगी। ऐसे में आपको इस पूरे ही वर्ष अधिक मसालेदार भोजन का परहेज करने की हिदायत दी जाती है। यूं तो इस वर्ष कई विभिन्न ग्रहों का गोचर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा, लेकिन मंगल देव आपको इस वर्ष उन सभी से सफलतापूर्वक लड़ने में मदद करेंगे।

— मीन राशि —

इस वर्ष मीन राशि के जातकों को अपनी सेहत में अनुकूल परिणाम मिलेंगे क्योंकि ग्रहों की स्थिति वर्ष की शुरुआत में आपके स्वास्थ्य जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी। मीन राशि के जातक वर्ष शुरुआत में मानसिक रूप से संतुष्ट रहते हुए हर कार्य को योजना अनुसार सफलता के साथ पूरा करते दिखाई देंगे। यदि आप पहले से किसी पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं हैं, तो वर्ष भर आप बेहतर स्वस्थ्य जीवन का आनंद उठा सकेंगे। हालांकि अप्रैल में आपके द्वादश भाव में गुरु बृहस्पति के गोचर से कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी संभव है, इसलिए आपको सेहत के लिहाज से अगस्त माह तक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही और स्थिर दैनिक दिनचर्या के साथ-साथ अच्छी भोजन की आदतों को अपनाने की कोशिश करें। इस वर्ष आपको मौसम जनित रोग विकसित होने की आशंका भी है।