फूल गोभी में छिपा है सेहत का राज

239

वर्कआउट या कसरत जरूर करें अपनी अच्छी सेहत के लिए खाने के साथ-साथ आप अपने शरीर को तरोताजा और सेहतमंद रखने के लिए सुबह जल्दी उठकर योगा, वर्कआउट या एक्सरसाइज जरूर करें. कोशिश करो कम से कम प्रत्येक दिन 40 मिनट से लेकर 1 घंटा अपने शरीर को चार्ज करने के लिए योगा या एक्सरसाइज जरूर करेंगे.

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए गोभी फायदेमंद है. फूलगोभी में विटामिन C अच्छी मात्रा में होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. फूलगोभी में फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है.

 फूल गोभी सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है. ठंड के मौसम में तो आए दिन लोगों के घरों में इसकी सब्जी और पराठे बनते हैं. ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. फूल गोभी में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें, तो इसमें कार्बोहाइड्रेट और विटामिन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा फूल गोभी के ऐसे कई गुण हैं जो आपको सर्दियों के दौरान कई बीमारियों से बचा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं फूल गोभी खाने के फायदे.

फूल गोभी पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. फूलगोभी में विटामिन C, विटामिन K, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर शरीर को हर तरह से स्वस्थ रखने के लिए गोभी फायदेमंद है.

फूलगोभी में विटामिन C अच्छी मात्रा में होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं जिससे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

फूलगोभी वजन कम करने में बहुत कारगर साबित होती है, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और आप over eating से बच जाते हैं. इसके अलावा फूलगोभी में वॉटर कंटेंट अधिक मात्रा में होता है जो वजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है.

फूलगोभी में फाइबर भरपूर मात्रा पाया जाता है. जो शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है. इंफ्लेमेशन को कम करता है और डाइजेशन को बढ़ाता है. फाइबर की पर्याप्त मात्रा कब्ज और आंत में सूजन की समस्या को भी दूर करता है. कई शोध के अनुसार फूलगोभी जैसी फाइबर युक्त सब्जियों को खाने से शरीर कई गंभीर बीमारियों से दूर रहता है.

फूल गोभी में मौजूद विटामिन C सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी फ्लू से भी बचाता है. इसके साथ ही ये आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

फूलगोभी वजन कम करने में बहुत कारगर साबित होती है, क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती और आप over eating से बच जाते हैं. इसके अलावा फूलगोभी में वॉटर कंटेंट अधिक मात्रा में होता है जो वजन घटाने में बहुत लाभदायक होता है.

फूल गोभी में प्राकृतिक रूप से आइसोथियोसाइनेट्स नामक मॉलिक्यूल होता है, जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करता है. सब्जियां कार्डियोवैस्कुलर डिजीज यानी हार्ट की बीमारियों से बचाने का काम करती है. इसलिए फूल गोभी खाना हार्ट के लिए लाभदायक माना जाता है.

फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन डायबिटीज और किडनी की बीमारी के खतरे को कम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट ट्यूमर को भी बढ़ने से रोकता है. कई शोध में ये माना गया है कि सल्फोराफेन हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करता है और Arteries(धमनियों) को स्वस्थ रखने में भी मददगार है.

एक शोध के अनुसार फूल गोभी में कैल्शियम की उचित मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में भी आपकी मदद करती है.

फूलगोभी में कोलिन अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व है. आमतौर पर लोगों में कोलिन की कमी पाई जाती है. एक कप फूलगोभी में 45 मिलीग्राम कोलिन होता है. कोलिन cell membrane (कोशिका झिल्ली) को मजबूत बनाता है और ब्रेन के विकास में मदद करता है. इसके अलावा ये हेल्दी नर्वस सिस्टम के लिए भी जरूरी है. साथ ही ये अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों में भी लाभदायक है.

फूल गोभी में मौजूद विटामिन कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में कारगर है. कोलेजन शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए आपकी स्किन को भी स्वस्थ रखता है. गोभी के सेवन से स्किन संबंधी कई प्रॉब्लम्स जैसे ड्राईनेस और झुर्रियां कम हो जाती हैं.