जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का किया निरीक्षण

85

अयोध्या, अपर मुख्य सचिव सिंचाई, जल संसाधन, परती भूमि विकास, उत्तर प्रदेश शासन (नोडल अधिकारी-अयोध्या), टी. वेंकटेश ने जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार के साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का किया निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में कोविड हेल्प डेस्क संचालित अवस्था में पाया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा नोडल अधिकारी महोदय को जनपद में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं के संचालन एवं प्रगति की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जनपद के विद्यालयों बेहतर इंफ्राटेकचर उपलब्ध कराए जाने हेतु चलाए जा रहे ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत विद्यालयों में किये गए कार्यों की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि दिव्यांग बच्चों के प्रमाण पत्र बनवाए जा रहे हैं। विद्यालयों में बच्चों को उपलब्ध कराए जाने वाले मिड-डे-मील का पैसा डीबीटी के माध्यम से अभिभावकों के खाते में 3 माह का दो बार में भेजा जा चुका है तथा अगले महीने का पैसा भेजने की कार्रवाई प्रगति पर है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मिशन प्रेरणा के अंतर्गत लर्निंग आउटकम के दृष्टिगत जनपद के सभी ब्लॉकों में विद्यालयों के प्रिंसिपल्स की बैठक की जा चुकी है, नोडल अधिकारी ने कहा कि मिशन प्रेरणा के अंतर्गत लर्निंग आउट कम पर विशेष ध्यान दिया जाय।

सीडीओ ने बताया कि विद्यालयों में लाइब्रेरी की स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है; प्रत्येक ब्लॉक में पांच-पांच मॉडल लाइब्रेरियाँ भी बनाई गई हैं, जनपद में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मानव संपदा मॉड्यूल की प्रगति 100% है। इसी के साथ ही बच्चों को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के दृष्टिगत स्मार्ट क्लासेज भी बनाए जा रहे हैं।

कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में हेतु तीन- तीन लाख रुपये प्राप्त हैं जिससे शासन के निर्देशानुसार सामानों का कार्य किया जा रहा है जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि सभी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण एवं अच्छी क्वालिटी के ही सामानों का क्रय किया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार को कार्यालय की आलमारियों में कमरों की पेंटिंग कराने के निर्देश दिए।