ठंड से बचाव के करें उपाय-एमoपीo अग्रवाल

86

अयोध्या – आयुक्त अयोध्या मंडल अयोध्या एमपी अग्रवाल ने मण्डल के सभी जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वर्तमान बर्फीली हवाओं व शीतलहर के कारण ठंड में काफी वृद्धि हुई है, ऐसे में जनमानस एवं पशुधन के जीवन को सुरक्षित बनाने हेतु आवश्यक है कि सभी का किया जाए। उन्होंने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, प्रमुख चैराहों, बाजारो, धार्मिक स्थलों पर निरंतर अलाव जलाने के निर्देश दिए है। उन्होंने पशुओं को बचाने के लिए गोवंश आश्रय स्थलों पर अलाव जलाने के साथ बैठने वाले स्थलों को चारों तरफ से मोटा तिरपाल का पर्दा लगाने, कॉउ कोट आदि की पर्याप्त व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को भ्रमण के दौरान कंबल वितरण के भी निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, सभी उपजिलाधिकारी, तहसीलदार व खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भीषण ठंड को देखते हुए यह आवश्यक है कि मुख्य स्थलों पर अलाव जलाने में कोई कमी न होने पाए। उन्होंने कहा कि ऐसे ठंड व शीतलहर में बहुत आवश्यक होने पर जनमानस घर से बाहर जाता है ऐसे में आवश्यक है जनमानस को तथा कार्यस्थल से लौटते हुए लोगों को ठंड न लगने पाये इसके लिए आवश्यक है कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहर तक प्रमुख चैराहों, स्थलों, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, धार्मिक स्थलों पर नियमित रूप से अलाव जलाए जाएं।

उन्होंने उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी, नगर निगम, नगर पंचायत अलाव जलाने की फोटोग्राफ व रिपोर्ट प्रतिदिन प्रशासन ग्रुप पर डालने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने रेलवे स्टेशन, बस स्टेशनों आदि स्थानों पर बनाए गए रैन बसेरा की व्यवस्था को चेक करते रहने के निर्देश अपर जिलाधिकारियों को दिए हैं। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, उपजिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारियों से कहा है कि गोवंश आश्रय स्थलों का भी नियमित निरीक्षण करें तथा गोवंश को ठंड से बचाने हेतु सभी उपाय करने के निर्देश जो आवश्यक है। उन्होंने कहा कि ठंड से पशु धन की हानि नहीं होनी चाहिए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एक बार सभी गौआश्रय स्थल का भ्रमण कर व्यवस्था को देख ले कोई कमी हो तो मुझे बताएं।