थाना समाधान दिवस में शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये.जिलाधिकारी

102

जिलाधिकारी कन्धई थाना समाधान दिवस में शिकायतकर्ताओं की सुनी शिकायतें,थाना समाधान दिवस में शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाये।



प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना कन्धई में आयोजित थाना समाधान दिवस में पहुॅचकर शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को सुना। जिलाधिकारी ने थाना कन्धई में शिकायत रजिस्टर का अवलोकन किया तो रजिस्टर में शिकायत निस्तारण की आख्या न होने पर एस0ओ0 पर नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण कर दिया जाये उसे रजिस्टर पर अवश्य अंकित किया जाये।

थाना समाधान दिवस में साइना बानो निवासी ग्राम रठवत द्वारा शिकायत की गयी कि उनकी जमीन पर उनके परिवार के अन्य लोगों द्वारा मेड़ काट दिया जा रहा है और परेशान किया जा रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने एस0ओ0 और उपजिलाधिकारी पट्टी को निर्देशित किया कि तत्काल राजस्व एवं पुलिस की टीम के माध्यम से मौके पर जाकर निस्तारण करायें। इसी तरह उर्मिला देवी ग्राम प्रधान सरसीडीह द्वारा शिकायत की गयी कि शासन के निर्देश के अनुसार उनके द्वारा ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण शुरू कराया गया है जिसके निर्माण में कुछ लोग बाधा डाल रहें है।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि शासकीय कार्य में बाधा डालने वाले तत्वों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि सामुदायिक शौचालय ऐसे स्थान पर बनाया जाये जिसका गांव की अधिकतम आबादी उपयोग कर सके। आज के थाना समाधान दिवस में कुल 08 शिकायतकर्ताओं ने अपने.अपनी शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की।

जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस में प्राप्त हुई शिकायतों को पुलिस विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को इस निर्देश के साथ हस्तगत किया की शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित स्थल पर जाकर दोनो पक्षों की उपस्थिति में शिकायतों का निस्तारण तत्काल कराना सुनिश्चित करेंए शिकायतों के निस्तारण होने के पश्चात् अपनी रिपोर्ट आख्या थाना समाधान दिवस रजिस्टर में अनिवार्य रूप से अंकित करें तथा शिकायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता को अवश्य अवगत कराया जाये। जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के लिये निर्देशित किया। उन्होने कहा कि थाना समाधान दिवस में राजस्व व पुलिस विभाग से सम्बन्धित जो भी शिकायतें आती है उन शिकायतों का निस्तारण समयबद्धता के साथ अगर कर दिया जाये तो अनेक बड़े विवादों से निजात मिल सकती है।

जिलाधिकारी ने थाना समाधान दिवस में अधिकारियों को निर्देशित किया कि थाना समाधान दिवस का व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये ताकि आम जनता इसका लाभ प्राप्त कर सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी सुरेन्द्र प्रसाद द्विवेदीए उपजिलाधिकारी पट्टी डी0पी0 सिंहए जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।