प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को तहसीलों में आयोजित होगा सम्पूर्ण समाधान दिवस

86

अयोध्या, प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को सभी तहसीलों में आयोजित होगा सम्पूर्ण समाधान दिवस जिसमें फरियादी अपने प्रार्थना पत्र एवं शिकायती पत्र को उच्चाधिकारियों के समक्ष कर सकेंगे प्रस्तुत। उक्त जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के पत्र दिनांक 11 सितंबर 2020 द्वारा कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत जनसमस्याओं के निराकरण के संबंध में संपूर्ण समाधान दिवस प्रत्येक माह के प्रथम एवं तीसरे मंगलवार को आयोजन हेतु विस्तृत दिशा निर्देश निर्गत किए गए हैं। जिसके अनुपालन के साथ-साथ अन्य निम्न बिंदुओं पर भी अनुपालन किया जाएगा।

 जिलाधिकारी ने आगे बताया कि कोविड-19 से बचाव एवं रोकथाम के लिए फरियादियों को छांव में बैठने की समुचित व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए सुनिश्चित किया जाए तथा कुर्सियो के मध्य 2 गज की दूरी का अनुपालन करते हुए गोले बनवा दिए जाए। सभी आवेदक व फरियादियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा एवं ड्यूटीरत अधिकारी एवं कर्मचारी स्वयं मास्क एवं फेसी सील्ड का प्रयोग करेंगे।

फरियादियों की शिकायत दर्ज करने हेतु कम से कम 5 काउंटर मय ड्यूटी सहित लगाई जाए जिससे फरियादियों की भीड़ किसी भी काउंटरों पर न रहे एवं पूर्व से ही सभी आवेदकों व फरियादियों को टोकन उपलब्ध करा दिया जाए एवं टोकन के आधार पर ही क्रमबद्ध तरीके से जनसुनवाई स्थल पर ले जाया जायेगा। संबंधित उप जिलाधिकारी व तहसीलदार इसके लिए पूर्व से ड्यूटी लगाते हुए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। किसी भी दशा में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भीड़-भाड़ न हो, यथासंभव सभी आवेदन पत्रों पर मात्र संख्या अंकित कर संबंधित को रसीद दे दी जाए तथा आवेदन से संबंधित अन्य विवरणों को सुनवाई तथा मार्किंग के पश्चात संपूर्ण समाधान दिवस के आयोजन के उपरांत रजिस्टर में अंकित किया जाएगा।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की उपस्थिति में दिनांक 15 सितंबर 2020 को तहसील  बीकापुर में आयोजित होगा सम्पूर्ण समाधान दिवस ।जबकि अन्य तहसीलों में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में मुख्य विकास अधिकारी व अपर जिलाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

सभी अधिकारीगण यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके विभाग से संबंधित मात्र एक ही प्रतिनिधि संपूर्ण समाधान दिवस स्थल पर उपस्थित रहेंगे जो संध्या 5ः00 बजे अपने विभाग से संबंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे। संपूर्ण समाधान स्थल पर लगातार सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कराई जानी है तथा सभी फरियादियों की थर्मल स्कैनिंग भी ही जाए एवं उनके उपयोगार्थ हेतु सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय। जन सुनवाई के समय एक समय में अधिकतम 05 व्यक्ति ही उपस्थित रहेंगे जिनके लिए पूर्व से ही 02 गज की दूरी का ध्यान रखते हुए गोले लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा। अगर किसी आवेदक व फरियादी को स्वास्थ्य संबंधित शिकायत खांसी, जुखाम, बुखार, झीक आदि आ रही हो तो उसे तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर दिया जाय।
सभी उप जिलाधिकारीध्तहसीलदार सुनिश्चित करेंगे कि तहसील परिसर में अनावश्यक कोई व्यक्ति न रहे ताकि सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जा सके। उक्त आदेश की प्रतियां सभी को उपलब्ध करा दिया गया है।