बर्ड फ्लू से निपटने के लिए तैयारियां पूर्ण करें-जिलाधिकारी

128

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभागार में एवियन एन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) सर्विलांस हेतु जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक।मुख्य चिकित्सा अधिकारी, एसपी सिटी सहित पशुपालन, वन व अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी रहे उपस्थित।

अयोध्या – देश के 10 राज्यों में अभी तक बर्ड फ्लू की सूचना प्राप्त हुई है उत्तर प्रदेश के कानपुर के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू के प्रकरण सामने आए हैं जनपद में अभी कोई भी बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आया है इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने संबंधित अधिकारियों से बर्ड फ्लू के सर्विलांस प्लान पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश के कानपुर जनपद के चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं।

जनपद अयोध्या में भी कुछ जगहों पर प्रवासी पक्षियों का आना होता है ऐसे में बर्ड फ्लू संबंध में विशेष सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि भविष्य में बर्ड फ्लू से संबंधित किसी भी अप्रिय घटना से निपटने हेतु जनपद स्तरीय नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर दी गई है। उन्होंने निर्देशित किया कि जनपद में बर्ड फ्लू का कोई भी केस आने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु टीमों का गठन कर उन्हें ट्रेनिंग प्रदान कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने हेतु इससे संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए पर्याप्त मात्रा में संबंधित उपकरण यथा पीपीई किट, ग्लब्स , मास्क, सैनिटाइजर व इस से संबंधित सभी औषधियां की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कर ली जाए जो उपकरण या दवाइयां नहीं है उन्हें तत्काल मंगवा लिया जाए।

उन्होंने कहा कि जनपद में मुर्गी पालन फार्म व चिड़िया पालने वाले लोगों व बाजारों का नियमित भ्रमण किया जाए, उन से सूचनाएं प्राप्त की जाए तथा यह से सूचनाएं फॉर्मेट पर संकलित कर उसे प्रत्येक शाम 5:00 बजे तक उपलब्ध कराया जाए। इसी के साथ जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद से रोजाना जो सैंपल भेजे जा रहे हैं उसकी भी रिपोर्ट प्रत्येक शाम 5:00 बजे तक उपलब्ध कराई जाए।