बाराबंकी राजकीय विद्यायल में छात्राओं को दिए गए आत्‍म रक्षा के टिप्‍स

124

योगी के मिशन शक्ति अभियान में उतरी थारू जनजाति की बेटियां,महिलायें,गांवों,शहरों में महिलाओं के बीच पहुंच कर बढ़ा रहीं जागरूकता,खीरी में चौकी इंचार्ज बनी आश्रम पद्धति स्‍कूल की छात्रा,बाराबंकी में राजकीय विद्यायल में छात्राओं को दिए गए आत्‍म रक्षा के टिप्‍स।

लखनऊ, योगी सरकार के मिशन शक्ति अभियान में थारू जनजाति की महिलायें और बेटियां आगे आई हैं । राज्‍य सरकार और स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में शामिल होकर ये बेटियों को महिलाओं को जागरूक कर रही हैं । उनको सम्‍मान,स्‍वावलंबन के साथ आत्‍मरक्षा का पाठ पढ़ा रही हैं ।

प्रदेश भर में राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल हो कर थारू महिलाएं ग्रामीण इलाकों के साथ ही शहरी इलाकों में भी लोगों को जागरूक कर रही हैं। मिशन शक्ति अभियान को आगे बढ़ाते हुए राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय और एकलब्‍य माडल स्‍कूल की छात्राओं ने लोगों को बाल वि‍वाह,घरेलू हिंसा, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और पास्‍को एक्‍ट समेत महिलाओं और बच्‍चों से जुड़े कानून और अधिकारों के प्रति जागरूक किया।

छात्राओं ने यूपी सरकार द्वारा महिलाओं और बच्‍चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी। मिशन शक्ति के तहत बुधवार को राजधानी और आस पास के इलाकों में महिला अधिकार और उनकी स्‍वतंत्रता को लेकर कई सेमिनार और कार्यशाला व रैलियां आयोजित की गई। इन कार्यक्रमों में बड़ी संख्‍या में थारू समुदाय की महिलाएं शामिल हुई।

इस दौरान खीरी के राजकीय आश्रम पद्दति इंटर कालेज की छात्र निकिता को कुछ घंटों के लिए चंदन चौकी का इंचार्ज बनाया गया। इस दौरान निकिता ने महिलाओं से संबंधित मामलों में कार्रवाई की जानकारी ली। थारू महिलाओं ने गांव की महिलाओं को पुलिस हेल्‍पलाइन और योगी सरकार द्वारा बनाई गई महिला हेल्‍प डेस्‍क के बारे में जानकारी दी। बाराबंकी के राजकीय बालिका इंटर कालेज में कार्यक्रम आयोजित कर माध्‍यमिक शिक्षा विभाग ने छात्राओं को आत्‍म रक्षा के गुर सिखाए गए। छात्राओं ने मिशन शक्ति के तहत स्‍कूल में आयोजित पोस्‍टर और निबंध प्रतियोगिता में भी हिस्‍सा लिया।